इन 5 तरीकों से रखी लिवर वो साफ और हेल्थी

5 ways to keep your liver safe

लिवर हमारे शरीर का एक बहुत ही जरूरी अंग है. जो हमारे शारीरिक क्रियाकलापों को सुचारू रूप से से चलाने के लिए अपना योगदान देता है. इसलिए ये हमारी जिम्मेदारी है कि इसे फिट और हेल्थी रखने में मदद करें. वो भी इस समय झब कोरोना फैला हुआ है तो इसका ख्याल रखना और भी जरूरी हो जाता है. लिवर में जमी गंदगी को समय-समय साफ करना बहुत जरूरी होता है,नहीं तो लिवर इंफेक्शन के साथ अन्य जानलेवा बीमारियों के बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है. 

कई बार लोगों का लिवर फेल हो जाता है. जिसकी वजह से उसकी जान भी चली जाती है. इसलिए आप इन 5 चीजों की सहायता से अपने लिवर को साफ रख सकते हैं. तो चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं.....

नींबू का करें इस्तेमाल

नींबू में एंटीबैक्टिरियल गुण होते हैं जिनके कारण ये हमारे स्किन के लिए बहुत जरूरी होते हैं. साथ ही इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है. जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. नींबू हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम भी करता है. इसलिए लोग गर्मी में नींबू पानी ज्यादा पीते हैं. नींबू को गुनगुने पानी में घोलकर सुबह-सुबह पीने से आपके लिवर की गंदगी साफ हो जाती है. इसलिए इसका प्रयोग जरूर करें.

अदरक हैं जरूरी

अदरक हेल्थ के लिए बहुत ही लाभकरी होता है, साथ ही रोजमर्रा की जिंदगी में इसका उपयोग भी खूब होता है. अदरक आपकी इम्युनिटी को स्ट्रांग करने का काम करता है. इसमें एंटी बैक्टेरियल गुण पाये जाते है. जिनके कारण आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है और आप वायरल इन्फेक्शन फैलाने वाले बैक्टेरिया से बचे रहते है. ये आपको संक्रमण से बचाने का काम करता है. जिससे आप संक्रमित बीमारियों  रहते है. सर्दी-खांसी में अदरक का काढ़ा पीने से आपको इस समस्या से बहुत ही जल्दी राहत मिल जाती है. अक्सर लोगों को वायरल फीवर के साथ सर्दी-जुकाम भी हो जाता है. जिससे आपको नाक बंद और गले में खरास जैसी तकलीफों  पड़ता है. ऐसे में अदरक वाली चाय के अलावा अगर आप इसका बना काढ़ा पीते है तो आपको इससे बहुत ही जल्दी छुटकारा मिल जायेगा. 

लहसुन का प्रयोग

लहसुन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. ये हमारा इम्यूनिटी बूस्ट करता है. लहसुन का सेवन करने से आप सर्दी-जुकाम और वायरल इंफेक्शन से बचाता है. सर्दी-खांसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लहसुन की दो-तीन कली शहद और अदरक के साथ खाने से खांसी से छुटकारा मिलता है. लहसुन पेट में पाये जाने वाले बैक्टीरिया को मारने का काम करता है और पेट को साफ रखता है.  साथ ही कई बार हम बाहर का खाना खा लेते है जिससे हमारा पेट जल्दी ख़राब हो जाता है. ऐसे में अंग्रेजी दवाइयों के साइड इफेक्ट भी पड़ते हैं. इसलिए लहसुन खाने से आप इन तकलीफों से बच सकते हैं

रोज पीजिए तेज पत्ते की चाय, होगें गजब के फायदे

चुकंदर

चुकंदर खाने से आपके शरीर में न सिर्फ खून की मात्रा बढ़ती है बल्कि आपकी कई सारी तकलीफे भी दूर हो जाती है. चुकंदर को भारत में मुख्यता सलाद के रूप में लोग बहुत प्यार से खाना पसंद करते हैं. चुकंदर खून बढ़ने के साथ-साथ आपके शरीर में अन्य पोषक तत्वों जैसे, आयरन, विटामिन्स और मिनरल्स की कमी को भी पूरा करने का काम करता हैं. 

ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने से आपका लिवर साफ रहता है. साथ ही ये आपके सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. बढ़ते वजन को कंट्रोल करने का काम करता है.