वास्तु टिप्स: घर में आर्थिक तंगी के कारण होते है झगड़े, तो अपनाइये ये खास वास्तु टिप्स

Special Vastu tips for Financial Problems at Home

अक्सर घर में तमाम सुख-सुविधाओं के होते हुए भी घर के लोगों में बिना बात के तू-तू मैं-मैं बढ़ जाती है. हालांकि ये एक दो बार होना आम बात होता है लेकिन बार-बार कई बार लगातार होना सही नहीं माना जाता है. 

इससे धीरे-धीरे घर की सुख-शांति भंग होने लगती है. वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में ये सिर्फ वास्तुदोष के प्रकोप के कारण होता है. कई बार घर में वास्तुदोष उत्पन्न हो जाता है. जिसके कारण घर के लोगों को कई सारी मुसीबतें उठानी पड़ती है. साथ ही घर में आर्थिक तंगी भी आ जाती है. ऐसे में आपको इन चीजों से छुटकारा पाने के लिए वास्तु के कुछ खास टिप्स का पालन करना चाहिए. जिनके प्रभाव से घर में एक बार फिर खुशहाली का माहौल हो जाता है. तो आइये उन उपायों के बारे में विस्तार से जानते है.... 

घर में आर्थिक विवाद 

घर में अगर रुपए-पैसों को लेकर विवाद हो रहा है. तो ऐसे में वास्तु के अनुसार ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके घर में रखी हुई तिजोरी सही जगह पर नहीं होती है. ऐसे में इन मसलों को कम करने के लिए आपको सबसे पहले घर की तिजोरी को एक स्थान से दूसरे स्थान पर वास्तु के हिसाब से ही रखना चाहिए. वास्तुशास्त्र की माने तो तिजोरी को घर के पूर्व या उत्तर दिशा में ही तिजोरी को रखना सबसे उचित होता है. 

बेडरूम कराये ये काम 

अगर पति-पत्नी के बीच आये दिन किसी न किसी बात पर विवाद होता है. या घर में धन को लेकर कोई समस्या है. तो ऐसे में आपको वास्तु के अनुसार अपने बेडरूम के ठीक सामने बड़ा सा मिरर लगाने से पैसों संबंधित सारी समस्याएं धीरे-धीरे दूर होने लगती हैं. अगर आप धन या आर्थिक प्रोब्लेम्स से परेशान हैं तो आपको ये टिप्स अपनाना चाहिए. इसके अलावा बेडरूम में डार्क कलर की जगह, हमेशा हल्के रंगों से कलर करवाना चाहिए. 

घर के सदस्यों के बीच जब हो मनमुटाव 

कई बार घर के सदस्यों के बीच मनमुटाव की स्थिति बनी रहती है. जिससे घर में क्लेश होना स्वाभाविक है. ऐसे में वास्तु के अनुसार घर के  प्रवेश द्वारा पर भगवान बुद्ध की प्रतिमा लगानी चाहिए हैइससे घर में हमेशा सुख-शांति और समृद्धि का वास रहता हैं. ऐसे में अपने घर और जीवन में सुख शांति बनाये रखने के लिए आप भी अपने घर के प्रवेश द्वारा पर भगवान बुद्ध की प्रतिमा लगा सकते हैं. इससे घर में खुशहाली का माहौल रहता हैं. लोगों की तरक्की में कोई रुकावट नहीं होती हैं.