रोज पीजिए तेज पत्ते की चाय, होगें गजब के फायदे

Health benefits of bay leaf tea

किचन में रखे कई सारे मसाले और सब्जियाँ आपके हेल्थ के लिए उतने ही जरूरी होते हैं जितने कि ये स्वाद के लिए. हमारे किचन में छोटी सी इलायची से लेकर लौंग और हल्दी तक हर एक चीज स्वास्थ्यवर्धक होते हैं. ये आपको स्वस्थ रहने में मदद करते हैं. आप सभी ने तेज पत्ते का प्रयोग अक्सर किचन में खाना बनाते हुए देखा और किया होगा. तेज पत्ते का इस्तेमाल सब्जी के जायके को बढ़ाने और तड़का देने के लिए किया जाता है.

लेकिन बहुत कम लोग इस चीज के बारे में जानते हैं कि किचन में रखे तेज पत्ते की चाय पीने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है, इंफेक्शन नहीं होता है और आपको बीमारियों से बचाता है. आज हम आपको तेज पत्ते की चाय बनाने की विधि और इससे होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. तो चलिए इनके बारे में जानते हैं......

तेज पत्ते की चाय बनाने के लिए जरूरी सामान

  1. 3 तेज पत्ता
  2. चुटकीभर दालचीनी पाउडर
  3. 2 कप पानी
  4. नींबू
  5. शहद

चाय की विधि

  1. इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन में पानी चढ़ाकर उसे गर्म कीजिए. 
  2. इसके बाद इसमें तेज पत्ता डालकर उबालें. 
  3. अब दालचीनी पाउडर डालकर 10 मिनट तक आप उबलने दीजिए और इसके बाद आप गैस बंद कर दीजिए. 
  4. इसमें नींबू और शहद मिलाकर छान लीजिए. 
  5. इसे आराम से पी लीजिए. 

करौंदा खाने से होते हैं गजब के फायदे

तेज पत्ते से होने वाले स्वास्थ्यवर्धक फायदे 

वजन कम करने में 

तेज पत्ता सब्जी में डालने से या इसका चाय पीने से आपका वजन कम होने में सहायता मिलती है. ये आपके मेटाबालिज्म खो बूस्ट कर देता है. जिसकी वजह से अतिरिक्त फैट जल्दी बर्न होने लगता है. 

स्ट्रेस लेवल को कम करता है 

मानसिक तनाव और काम के स्ट्रेस से परेशान लोगों के लिए तेज पत्ते की चाय बहुत जरूरी होती है. ये स्ट्रेस को कम करके दिमाग शांत रखता है. 

इंफेक्शन दूर करता है 

तेज पत्ता एंटीबैक्टिरियल गुणों से भरपूर होता है. जिसके कारण ये आपको बीमारी फैलाने ने इंफेक्शन से बचाता है. ये आपको वायरल संक्रमण से भी बचाता है. 

ब्लड शुगर को कम करता है 

तेज पत्ता आपके ब्लड शुगर को कम करने का काम करता है. इसमें फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायक होता है.