पत्ते वाले प्याज खाने से होते हैं गजब के फायदे

Amazing heath benefits of spring onion

पत्ते वाला प्याज जिसे शहरों में स्प्रिंग ओनियन के नाम से जाना जाता है. खाने वाली पौष्टिक हरी सब्जियों में से एक है. इसमें कई सारे प्रोटीन्स, विटामिन्स, मिनरल्स पाये जाते हैं. इसमें विटामिन ए, सी, बी2, सल्फर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, क्रोमियम, कॉपर, फाइबर पाया जाता है. जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. हरे प्याज में कैलोरी सबसे ज्यादा पाया जाता है जिससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. इसका उपयोग साग और सब्जी बनाने में करते हैं. 

ये खाने में टेस्टी लगता है और इसके कई फायदे भी होते हैं. आज हम आपको हरा प्याज खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे है.....

सर्दी-जुकाम और वायरल इंफेक्शन से बचाता है

हरे प्याज में एंटीबैक्टिरियल गुण पाया जाता है. जिसे हमारा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है. हरा प्याज खाने से आपको सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं नहीं होती हैं. अक्सर छोटे बच्चों की सांस फूलने लगती है. ऐसे में इसके रस को हल्का सा गुनगुना करके उनके छाती पर मालिश करने से सांस फूलना बंद हो जाता है.

आंखों के लिए फायदेमंद

हरा प्याज आपकी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिससे आंखों की रोशनी तेज होती है. साथ आंख केज नीचे के काले दाग़ भी खत्म हो जाते हैं. इसलिए इसकी सब्जी और चटनी खानी चाहिए.

बिस्तर के पास प्याज रखने से होते है चमत्कारी फायदें, आज ही रखना शुरू कीजिए

पेट के लिए लाभदायक

इसमें फाइबर की काफी मात्रा पायी जाती है. जो आपके पाचन तंत्र को बेहतर रखता है. जिससे आपको पेट से सम्बन्धित कोई तकलीफ नहीं होती है. साथ ही अगर आपको दस्त की समस्या है तो इसके रस को पीने से आपको राहत मिल जाएगी. 

हड्डियों के लिए दवा का काम करता है

हरा प्याज खाने से आपको हड्डियों के दर्द और गठिया से राहत मिलता है क्योंकि इसमें विटामिन के पाया जाता है. जो हड्डियों के लिए जरूरी होता है. साथ ही इसमें एंटी हिस्टामाइन और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाया जाता है. जो जोड़ों और घुटनों के दर्द से राहत दिलाता है.