ग्लोइंग स्किन के लिए इस नवरात्रि अपने चेहरे पर लगाइये साबूदाना फेसपैक

This Navratri use sabudana facepack  for glowing skin

नवरात्रि (Navratri 2021) का खास त्यौहार शुरू हो गया हैं. चैत्रनवरात्रि का शुभारम्भ इस साल 13 अप्रैल से हो गया है और ये आने वाले 9 दिनों तक पूरे भारत में बहुत ही हर्षोल्लास और श्रद्धाभाव-आस्था के साथ मनाया जायेगा. हम में कई सारे लोग नवरात्रि के नव दिनों के व्रत का पालन करते है. वो नव दिनों तक व्रत धारण करते है साथ ही तेज धूप भी होती है ऐसे में उनके स्किन को प्रॉपर केयर नहीं मिल पाती है. आपकी स्किन सुर्ख और बेजान दिखने लगती है. इन नव दिनों सभ व्रत रखने वाले लोग फलाहार करते है. जिसमें वो आलू, फल, साबूदाना आदि का सेवन करते है.

नवरात्रि में साबूदाना सबसे उचित होता है इससे कई सारे डिश बनाये जाते है. जिसका सेवन करके भक्तगण नव दिनों तक सच्ची आस्था और पवित्र मन से माता की सेवा करते हैं. 

ऐसे में आपके स्किन का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता हैं. इसलिए आज हम आपको साबूदाने से बनने वाले एक ख़ास प्रकार के नेचुरल फेसपैक के बारे में बताने जा रहे है जिसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन नवरात्रि में भी ग्लो करेगी. आप घर पर दो तरह से साबूदाना फेसपैक बना सकते है, जिसमें से एक ऑयली स्किन के लिए और दूसरा ड्राई स्किन के लिए. तो आइये इन दोनों को बनाने की विधि को जानते है... 

ऑयली स्किन साबूदाना फेसपैक बनाने के लिए जरुरी सामग्री 

  • 1 चम्मच भीगा हुआ साबूदाना 
  • 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी 
  • 1 चम्मच गुलाब जल 

गर्मियों में फ्रेश और कूल दिखने के लिए घर पर बनाइये तुलसी का फेसपैक

बनाने का तरीका 

सबसे पहले इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्सर में ग्राइंड करके पेस्ट बना लीजिए. इसके बाद आप इसे अपने चेहरे पर लगा लीजिए. कुछ देर बाद इसे  धुल लीजिए. इससे आपके चेहरे के एक्स्ट्रा ऑयल खत्म हो जायेंगे और चेहरा साफ़ और ग्लोइंग हो जायेगा. 

Sabudana face Pack

ड्राई स्किन  साबूदाना फेसपैक बनाने के लिए जरुरी सामग्री 

  • 1 चम्मच भीगा हुआ साबूदान 
  • 1/2 चम्मच एलोवेरा जेल 
  • 1 चम्मच गुलाब जल 
  • 1 विटामिन ई की कैप्सूल 

बिस्तर के पास प्याज रखने से होते है चमत्कारी फायदें, आज ही रखना शुरू कीजिए

बनाने का तरीका 

इन सबको अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लीजिए. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगा लीजिए. ठीक 15 मिनट बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से मुँह धुल लीजिए. इससे आपके चेहरे पर नमी बनी रहेगी और आपका चेहरा ग्लो करेगा.