कैसे बनाते है वीगन मिल्क, जानिए इसका तरीका

How to make vegan milks at home?

वीगन मिल्क एक खास प्रकार का दूध होता है जो पौधों से बनाया जाता है. यह दूध पशुओं से प्राप्त किए जाने वाले दूध से बिल्कुल अलग होता है और एक्सपर्ट्स के अनुसार ये लोगों के लिए फायदेमंद भी होता है. इसे प्लांट बेस्ड मिल्क भी कहा जाता है क्योंकि ये पौधों से बनाया जाता है और इसका स्वाद भी अच्छा होता है. इसमें आम दूध के मुकाबले कम फैट पाया जाता है. आज के समय में देश से लेकर विदेशों तक वीगन मिल्क का इस्तेमाल तेजी से हो रहा है. वीगन मिल्क हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है. वीगन मिल्क पेड़-पौधे से बनाया जाता है, जो बहुत ही आसानी कई तरह के पौधे से बनाया जाता है. जैसे बादाम के, काजू, सोया, मूँगफली, नारियल, राइस आदि से बनाया जाता है. 

आज हम आपको बताएंगे कि वीगन मिल्क कैसे बनाया जाता है? तो चलिए जानते हैं....

सोया वीगन मिल्क बनाने का तरीका

सोया वीगन मिल्क पीने में बहुत ही स्वादिष्ट होता हैं और स्वास्थ्यवर्धक होता है. इसे आप बाजार से भी खरीद सकते हैं. साथ ही इसे अपने घर पर भी बना सकते हैं, जिसे बनाने का तरीका बहुत ही आसान है. 

विधि: सोयाबीन को 6 से 8 घंटे पानी में भिगोकर रख दीजिए. उसके बाद इसके छिलके को छील दीजिए. फिर इसे हाई स्पीड मिक्सर में पानी के साथ पीस लीजिए. अब इसे उबालकर ठंडा करके छान लीजिए. आपका दूध तैयार हो जायेगा. 

बादाम और काजू वीगन मिल्क कैसे बनता है? 

बादाम और काजू से तैयार किये गए वीगन मिल्क भी बाजार में बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं. साथ ही इन्हें आप घर पर भी बहुत ही आसानी से बना सकते हैं. 

विधि: काजू और बादाम का दूध बनाने के लिए आप इन्हें अलग अलग पानी में 5 से 6 घंटे तक भिगो लीजिए. इसके बाद इसे फ्रेश पानी के साथ अलग-अलग पीस लीजिए. आपका वीगन मिल्क तैयार हो जायेगा. 

कोकोनेट वीगन मिल्क बनाने का तरीका 

कोकोनेट से भी एक बेहतरीन प्रोसेस के साथ वीगन मिल्क बनाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए नारियल के गिरी को पानी के साथ पीस लीजिए. आपका वीगन मिल्क तैयार हो जायेगा. 

ओट्स मिल्क बनाने का तरीका

ओट्स आप सभी ने खाया होगा. इसे अक्सर लोग अपनी डाइट में शामिल करते हैं. इसके कई तरह के डिश बनाये जाते हैं. ठीक इसी प्रकार से इसका मिल्क भी बना जाता है. आप 100 ग्राम ओट्स में 1 लीटर पानी के साथ 1 लीटर दूध बनाया जा सकता है. ओट्स को भिगोकर रख दीजिए. उसके बाद इसे पीसकर उसका दूध बना लेना चाहिए.

इस तरह से आप इन आसान तरीके से अपने घर पर वीगन मिल्क बना सकते हैं. वीगन मिल्क का उपयोग भी आम गाय या भैंस के दूध की तरह किया जाता है. इससे चाय, कॉफी, दही, आदि बनाया जाता है.