एक्टर परीक्षित साहनी की कहानी

Biography of actor parikshit sahani

ये कहानी है हिंदी सिनेमा के महान अभिनेता बलराज साहनी के बेटे  और बेहतरीन फ़िल्म व टीवी एक्टर परीक्षित साहनी की. जिन्होंने बतौर एक्टर और सपोर्टिंग एक्टर बॉलीवुड में कई सारे बेहतरीन फ़िल्मों में काम किया हैं. परीक्षित साहनी ने फ़िल्म निर्देशक राजकुमार हिरानी के ब्लॉकबस्टर फ़िल्म 3 इडियट्स में एक्टर आर माधवन के पिता यानी फ़रहान कुरैशी के पिता का रोल निभाया था और पीके में भी एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के पिता के रोल में दिखाई दिए थे. 

जन्म, परिवार और एजुकेशन 

परीक्षित साहनी का जन्म 1 जनवरी 1944 को मुरी रावलपिंडी पाकिस्तान में महान अभिनेता बलराज साहनी के घर हुआ था. इनके पिता उस समय शांतिनिकेतन के स्कूल में बतौर इंग्लिश टीचर पढ़ाते थे. इनके चाचा हिंदी साहित्य के बेहतरीन लेखक भीष्म साहनी थे और चाचा के कहने पर ही इन्हें मॉस्को भेजा गया पढ़ाई के लिए. हालाँकि इनकी शुरूआती पढ़ाई लॉरेन्स स्कूल सनावर हिमाचल प्रदेश में हुई. इन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से भी पढ़ाई की. 

इन्होंने अपने पिता के साथ बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया. 

एक्टर, डायरेक्टर टीनू आनंद की कहानी

फ़िल्मी करियर बतौर एक्टर और सफलता बतौर सहायक अभिनेता 

वैसे तो इनको मॉस्को भेजा गया था आर्किटेचर की पढ़ाई के लिए लेकिन ये मैथ में कमजोर थे और उसके इन्होंने वहीं पर सिनेमा इंस्टिट्यूट में एडमिशन ले लिया और साल 1966 में भारत लौटे थे बतौर डायरेक्टर. ये चाहते थे की ये एक डायरेक्टर बनेगें लेकिन ये बन गए एक्टर. इनकी पहली फ़िल्म रही अनोखी रात और इस समय इनकी दोस्ती हुई बेहतरीन एक्टर मरहूम संजीव कुमार से और उन्हीं के कहने पर इन्होंने अपना नाम अजय रखा लिया. बतौर लीड एक्टर इनकी पहली फ़िल्म रही पवित्र पापी. इसके बाद इन्होंने बतौर सपोर्टिंग एक्टर कई सारे दमदार रोल निभाएं बाद में इन्होंने टीवी सीरियल्स में भी खूब नाम कमाया.

इन्होंने शादी की अरुणा आनंद से जो की एवरग्रीन एक्टर देवानंद की भतीजी हैं. 

इनकी कुछ चुनिंदा फ़िल्में...... 

Housefull 4

Sultan

Uvaa

PK

Enemmy

Boss

Mere Brother Ki Dulhan

Chance Pe Dance

Dulha Mil Gaya

3 Idiots

Umrao Jaan

Lage Raho Munna Bhai

Mujhse Dosti Karoge

Mere Yaar Ki Shaadi Hai

Wajood

Yash

Ab Insaf Hoga

Shaktiman

In Custody

Police Wala

Tahalka

Surajmukhi

Phool Bane Angaray

Marhi Da Deeva

Hukumat

Vijay

Zulm Ko Jala Doonga

Mazloom

Shiva Ka Insaaf

Mera Jawab

Meri Jung

Boxer

Andar Baahar

Desh Premee

Suraag

Kaala Patthar

Jallian Wala Bagh

Doosra Aadmi

Kabhie Kabhie