एक्टर, डायरेक्टर टीनू आनंद की कहानी

Biography of bollywood  actor teenu anand

ये दास्ताँ हैं बॉलीवुड के एक बहुत ही बेतरीन एक्टर की जो अभिनेता के साथ साथ एक अच्छे डायरेक्टर और राइटर भी हैं. इन्होंने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की कई सारी फ़िल्में डायरेक्ट की हैं जैसे कालिया, मैं हूँ आज़ाद, शहँशाह और मेजर साहब.  इन्होंने कई सारे फ़िल्मों में बतौर सपोर्टिंग एक्टर और विलेन काम किया हैं.जिन्हें सब टीनू आनंद के नाम से जानते हैं. 

जन्म, परिवार और एजुकेशन 

टीनू आनंद का जन्म 12 अक्टूबर 1945 को बॉम्बे में हिंदी सिनेमा के बेहतरीन राइटर इन्दर राज आनंद के घर हुआ था. इनका पूरा नाम हैं वीरेन्द राज आनंद जिसे बीएस टीनू के नाम से ही जाना जाता हैं. इनकी स्कूलिंग हुई मोयो बोर्डिंग स्कूल अजमेर राजस्थान से. इनका छोटा भाई बिट्टू आनंद एक प्रोडूसर हैं. 

फ़िल्मी करियर और अमिताभ बच्चन को सुपरस्टार बनाने की कहानी 

इनके पिता ये कभी नहीं चाहते थे कि ये और इनका छोटा भाई फ़िल्म इंडस्ट्री का हिस्सा बने लेकिन एक दिन टीनू जब पिता जी से डायरेक्ट बनने की इच्छा जाहिर की तो उन्होंने इन्हें अपने दोस्त और हिंदी सिनेमा के बेहतरीन डायरेक्टर सत्यजीत रे के साथ काम करने यानी बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम करने के लिए भेज दिया. लेकिन उसी शाम इन्हें के अब्बास की फ़िल्म सात हिंदुस्तानी में एक रोल ऑफर हुआ लेकिन इन्हें सत्यजीत रे के साथ काम करने का मौका मिल रहा था और इस लिए इन्होंने अब्बास साहब के पास एक नए लड़के का फोटो लेकर गए और वो रोल इस लड़के को दे दिया गया. ये लड़का आगे चलकर हिंदी सिनेमा का सुपरस्टार, एंग्री यंग मैन और दादा साहब फाल्के अवॉर्ड विजेता सदी का महान नायक अमिताभ बच्चन बना. 

टीनू आनंद ने सत्य जीत रे से बहुत कुछ सीखा और साथ ही साथ एक्शन डायरेक्टर वीरू देवग ने इन से एक बार कहा था, टीनू अगर तुम बतौर डायरेक्ट बिना एक्टर के फ़िल्म शूट कर सकते हो तब ही तुम सर्वाइव कर सकते हो इस इंडस्ट्री में. 

बतौर एक्टर इन्होंने कमल हसन की फ़िल्म पुष्पक से काम शुरू किया और इसके बाद इन्होंने बतौर एक्टर भी कई सारी फ़िल्मों में काम किया. 

इनका भतीजा सिद्धार्थ आनंद भी एक बेहतरीन डायरेक्टर हैं जिसने हम तुम, सालम नमस्ते और वॉर जैसी फ़िल्मों का सफल निर्देशन किया हैं. 

टीनू आनंद की कुछ फ़िल्में........ 

Kahiin To Hoga 

Pushpak 

Nayakan 

Dayavan 

Agneepath 

Aditya 369 

Khiladi 

Chamatkar 

Damini 

Krishan Avtaar 

Chandra Mukhi 

Anjaam

Stuntman

Krantiveer 

Kaalapani 

Bombay 

Emergency

Ghatotkachudu 

Ram Jaane 

Trimurti 

Halo 

Diljale 

Ghatak 

Masoom

Miss 420

Kabhi Na Kabhi 

China Gate

Saat Rang Ke Sapne 

Annarth 

Hadh Kar Di Aapne 

Gang 

Chhupa Rustam 

Lajja 

Ghajini 

Victory

De Dana Dan 

Gorosthaney Sabdhan 

Khatta Meetha 

Dabangg 

Gosainbaganer Bhoot 

Monica 

Tere Naal Love Ho Gaya 

Dabangg 2