इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जरूर पीजिए आंवला जूस

Drink amla juice to boost up your immunity

हेल्थ को लेकर फिक्रमंद होना बहुत जरूरी होता है. लेकिन सिर्फ फिक्र करने से ही काम नहीं चलने वाला. आपको अपने सेहत का दैखभाल भी करना आना चाहिए. इसके लिए जरूरी है कि आप स्वास्थ्यवर्धक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें. ऐसी चीजें खाने की कोशिश कीजिए जिससे आपकी इम्युनिटी बढ़े. आंवला खाना हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है. 

इसमें विटामिन सी के साथ अन्य कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं. जो हमारे बालों और स्किन के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं. साथ ही आंवला जूस पीने से आपकी इम्युनिटी बूस्ट होती है. इसलिए आज हम आपको आंवला का जूस घर पर आसानी से बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं......

आंवला जूस बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

इस जूस को आप आसानी से कम खर्च में अपने घर में बना सकते हैं. इसके लिए आपको निम्न चीजों की जरूरत होती है.....

2 कटे हुए आंवले

1 चम्मच अदरक जूस

थोड़ी सी पुदीने की पत्तियाँ 

एक चौथाई कालीमिर्च पाउडर

थोड़ा सा चाट मसाला

एक कप या छोटा गिलास गुनगुनाना पानी 

बनाने का तरीका 

इसे बनाने के लिए आप कटा हुआ आंवला, अदरक का जूस और पुदीना पानी में मिला दीजिए. इसके बाद आप इसे आसानी से मिक्स में ब्लेंड कर लीजिए. इसे एक गिलास में निकालकर इसमें कालीमिर्च पाउडर और चाट मसाला डालकर सर्व कर सकते हैं. 

ज्यादा आलू खाने से होते हैं ये 5 बड़े नुकसान

आंवला खाने से होने वाले चुनिंदा फायदे

स्किन इंफेक्शन से बचाता है

त्वचा में निखार लाने के लिए आपको आंवले का जूस पीना चाहिए. ऐसा करने से आपकी स्किन ग्लो करने लगती है. इसके रस को स्किन पर लगाने से इंफेक्शन नहीं होता है. आंवले में कई सारी विटामिन्स के साथ एंटीबैक्टिरियल गुण होने के कारण ये आपके चेहरे के कील-मुहांसों, झुर्रियों, डार्क सर्कल और डेड सेल्स सबको ठीक करता है.  आंवला पाउडर और नींबू रस का फेसपैक लगाने से मुहांसों और आयली स्किन से छुटकारा मिलता है. आंवला प्राकृतिक रूप से चेहरे को ठंडक पहुंचाने का काम करता है.

वजन कम करने में सहायक 

आंवले के अंदर पाये जाने वाला फाइबर वजन कम करने में मदद करता है. ये आपके शरीर की ऊर्जा को बढ़ाता है, साथ ही बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. आंवला खाने से शरीर में मौजूद एक्ट्रा कैलोरी बर्न हो जाती है. जिससे फैट कम होता है.

पेट के लिए फायदेमंद

आंवला आपको पेट की सभी समस्याओं से राहत दिलाने का काम करता है. एसिडिटी में आंवले का पाउडर और चीनी या पानी में मिलाकर पीने से तुरंत आराम मिल जाता है.

पथरी से छुटकारा दिलाने में

आंवले को सूखाकर इसका पाउडर बना लीजिए. इस पाउडर को हर रोज मूली के रस के साथ खाने से पथरी गल जाती है और आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.