वास्तु टिप्स: घर में ये तस्वीरें लगाने से रहती है शांति, जानिए सही तरीका

Use these Pictures in your Home for Happiness and Peace

घरों के सजाने में तस्वीरों की एक अहम भूमिका होती है. आप भी अपने घर को सजाने की तमन्ना जरूर रखते होंगे. घर की कौन सी दीवार पर कैसी तस्वीर लगानी है, की दिशा में लगानी है आदि से संबंधित नियम वास्तुशास्त्र में बताया गया है. 

इसलिए घर को सजाते समय या दीवारों पर तस्वीरें लगाते समय इन सभी नियमों का जानना और इनका पालन करना बेहद जरुरी है. बिना इनकी जानकारी के कई सारे लोग घर में कई तरह की तस्वीरें लगा देते है. जिससे घर में नकारात्मकता का आगमन बढ़ जाता है और इसका विपरीत प्रभाव पड़ने लगता है. तो आइये तस्वीरों से संबंधित वास्तु नियमों को विस्तार से जानते है..... 

तैरती हुई मछलियों की तस्वीर 

वास्तु कहता है कि घर की समृद्धि और खुशहाली के लिए घर के अंदर आपको तैरती हुई मछलियों की तस्वीरें लगानी चाहिए. वास्तुशास्त्र में इन्हें काफी शुभ और धन, वैभव और सौभाग्य का वाहक माना जाता है. इनकी तस्वीर घर में लगाने से घर लोगों की लम्बी उम्र होती है. साथ ही घर के ऊपर माँ लक्ष्मी की कृपा बरसती रहती है. ऐसे घरों में धन-धान्य और सम्पत्ति की कमी नहीं रहती है. 

खुशियों से भरी हुई तस्वीर 

घर के अंदर हमेशा सकारात्मकता बनाये रखने के लिए खुशियों से भरी हुई तस्वीरों की लगाना चाहिए. आप घर की दीवारों को हँसते-खिलखिलाते हुए बच्चों की तस्वीरों को लगाना चाहिए. इसके अलावा आप खुशियों वाली अपनी फैमिली फोटो लगा सकते है. वास्तु के हिसाब से ऐसी तस्वीरें लगाने से घर में ख़ुशी का माहौल बना रहता है. जिससे घर के लोगों के बीच आपसी क्लेश या झगड़े नहीं होते है. 

प्राकृतिक दृश्य, पक्षियों और बाग़ की तस्वीरें 

घर के अंदर सुख-शांति और नई आशा का संचार करने के लिए प्राकृतिक दृश्य, पक्षियों और बाग़ की तस्वीरें लगानी चाहिए. वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में हमेशा पाजिटिविटी का संचार करने वाली चीजें ही लगानी चाहिए. जिससे लोगों के जीवन में निराशा के बदले आशा आये. ताकि वो हर काम में सफलता हासिल कर सकें. इस प्रकार की तस्वीरों की घर में लगाने से आपके जीवन में आत्मविश्वास बढ़ता है. 

शांत तरीके से बहते हुए पानी या झरने की तस्वीर 

वास्तु के अनुसार शांत तरीके से बहते हुए पानी या झरने की तस्वीरें सौभाग्य का प्रतीक है. अगर घर में इस तरह की नदियों या झरनों की तस्वीरें लगी है. तो घर में खुशहाली का वास होता है. लोगों के मन में सकारात्मक ऊर्जा भरी रहती है. साथ ही वास्तु दोष भी कम हो जाते है. इन तस्वीरों के प्रभाव से बिगड़े काम भी बनने लगते है. लोगों को तरक्की मिलती है और घर में धन आदि का लाभ होने लगता है.