Puppy को कटाने रखे दूर, डालिए ये अच्छे आदत

How to stop puppy biting

हर कोई आज घर में पिल्ला पालने का शौकीन हैं. बहुत लोगों को घर पर एक छोटा सा कुत्ते का बच्चा रखना पसंद होता है. इसलिए आज के समय में हर दूसरे घर में आपको ये बहुत आसानी से देखने को मिल जाते हैं. ये जितने क्यूट होते हैं उतने ही चंचल भी होते हैं. इनकी चंचलता से भरी हरकतें आपको इनके प्रति आकर्षित करते हैं. 

आप जब भी घर से बाहर या ऑफिस जाते हैं तो आपके लौटकर आने पर ये आप से लिपट जाने की कोशिश करते हैं. खुशी में अपनी पूंछ हिलाकर आपका स्वागत करते हैं. लेकिन पिल्लों काओ पालन एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी का काम होता है. दरअसल ये काटते बहुत है, ये आपको अपने नाखूनों से खरोंच डालते हैं. ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि ये अभी भी सीखने की कोशिश करते हैं. इसलिए आप इन्हें ऐसा करने से रोक सकते हैं. जिसके लिए आप कुछ आसान तरीकों से उनमें एक बेहतर आदत बिल्ड अप कर सकते हैं...

उन्हें खिलौने चबाने को दे

छोटे बच्चों की ही तरह पिल्लों का भी टीथिंग पीरियड होता है. इस समय वो चीजों को काटना या चबाना चाहते हैं. साथ ही चीजों को पकड़ने के लिए पंजों का इस्तेमाल न करके ये सिर्फ अपने दांतों से उसे काटना पंसद करते हैं. इसलिए आप पिल्लों को छोटे-छोटे खिलौने दे दीजिए. जिसे चबाकर वो अपने काटने की आदत का सही से उपयोग कर सके. 

उनका ध्यान भटकाने का करे काम

जब भी आप अपने पिल्ले के साथ खेले तो उन्हें काटने से रोकने के लिए सबसे बहतय विकल्प है उनका ध्यान भटकाना. आप अपने पास रखे खिलौने से उनका ध्यान भटका सकते हैं और ऐसा करने से आपके पिल्ले की काटने के आदत में बदलाव आ जायेगा. 

एक्सरसाइज की आदत डालें 

आप अपने पिल्ले में एक बेहतर आदत डाल सकते हैं. जिसके लिए आप उन्हें नियमित रूप से एक्सरसाइज करवायें. ऐसा करने से आपके पिल्ले का शारीरिक और मानसिक रूप से से विकास होगा. साथ ही आप उनके साथ कई सारे खेल-खेल सकते हैं. इससे उनकी काटने की आदत में भी सुधार आता है. 

पिल्ले को दे बुनियादी ट्रेनिंग 

एक पिल्ले को ट्रेनिंग देना उतना ही कठिन है जितना एक छोटे बच्चे को बुनियादी चीजों की जानकारी देना. लेकिन एक बार ये काम सफल होने के बाद आपका बच्चा और पिल्ला दोनों ही अच्छा व्यवहार करने के साथ अनुशासित हो जाते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप अपने पिल्ले को ट्रेनिंग जरूर दे. उन्हें स्टे या सिट जैसे कमांड सिखाए. ऐसा करने पर उनके काटने की आदत चली जायेगी और वो अनुशासित हो जायेंगे.