खालीपेट ऑफिस जाने से हो सकते है ये नुकसान, बदलिये अपनी इस आदत को

Must know about the empty stomach  problems

अक्सर हम में से कई सारे लोग लेट होने के चक्कर में अपने घर से सुबह ऑफिस खाली पेट चले जाते हैं. ऐसा करने से भले ही आपका थोड़ा सा टाइम बच जाये लेकिन इसका आपके स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता हैं. हम में से कई सारे लोग सुबह नाश्ता नहीं करते हैं. जिसके पीछे कई कारण होते हैं. 

जैसे सुबह नाश्ता नहीं बना पाना, लेट होना, या फिर सुबह कुछ खाने का मन नहीं होना. मगर हम इस बात को बहुत ही हल्के में ले लेते है और भूल जाते हैं. जो आगे चलकर कई सारी परेशानियों को जन्म देते हैं. आज हम आपको सुबह खाली पेट ऑफिस चले जाने से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं..... 

गैस हो जाना: 

कई घंटों तक भूखे रहने की वजह से अक्सर लोगों को एसिडिटी हो जाती हैं. जिसकी वजह से पेट दर्द या ऐठन शुरू हो जाती हैं. साथ ही गैस की समस्या ज्यादा बढ़ने से हार्ट को भी प्रॉब्लम हो सकता हैं. इसलिए सुबह ऑफिस या कही भी जाने से पहले कुछ-कुछ खा कर ही जाएँ. 

जी घबराने लगता हैं: 

कई सारे लोग अपनी भूख बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं. मगर जल्दीबाजी में वो भी अपना खाना भूल जाते हैं और घर से भूखे पेट चल देते हैं. जिसकी वजह से भूख लगने में उनको घबराहट होने लगती हैं. इसलिए रोज सुबह नाश्ता करने की आदत जरूर डालें. 

ब्लड प्रेशर लो हो जाता हैं: 

अगर आप बिना खाये-पीये घर से निकलते है तो आपका बीपी भी लो हो सकता हैं. साथ ही कई सारे लोग सिर्फ पानी पीकर काम चलाते हैं. लेकिन वो ये बात क्यों भूल जाते है कि शरीर को पानी के साथ कैलोरी की भी जरूरत होती हैं. जोकि खाने से मिलती हैं. 

चक्कर आना: 

कई बार लोग भूखे रहने की वजह से चक्कर खाकर गिर भी जाते हैं. वो खाये बिना घर से चल देते है और जिसकी वजह से उनको चक्कर आ जाता है और वो गिरकर बेहोश हो जाते हैं. खाली पेट होने से लोगों की ऊर्जा खत्म हो जाती हैं. जिसकी वजह से वो बेहोश हो जाते हैं. 

लू के चपेट में आ जाना:

गर्मियों में तेज लू चलती हैं. ऐसे में बिना खाये घर से निकलने पर लोग लू के भी शिकार हो जाते हैं. गर्मियों में चलने वाली लू काफी जानलेवा भी होती हैं. जिसकी वजह से लोगों की जान भी चली जाती हैं.