बगीचे में कैसे लगाये पपीते का पेड़

How to grow papaya tree in home garden

पपीता भारत में खाएं जाने वाले स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक फलों में से एक है. जिसे हर कोई खाना बहुत पसंद करता है. पपीते का उपयोग कच्चे और पक्के दोनों रूपों में किया जाता है क्योंकि ये दोनों तरह से खाने योग्य होता है. कच्चे पपीते की सब्जी और मुरब्बा बनायख जाता है. तो वही पके पपीते को खाने के साथ,ब्रेकफास्ट या फिर इवनिंग स्नैक में खाया जाता है. पपीता स्वाद में मीठा होने के साथ पीलिया जैसी कई सारी बीमारियों में भी फायदेमंद होता है.

पपीता स्वाद में मीठा होने के साथ पीलिया जैसी कई सारी बीमारियों में भी फायदेमंद होता है. पपीता आपको बाजार में बहुत ही आसानी से मिल जाता है. साथ ही इसे आप अपने बगीचे में भी कुछ आसान नियमों का पालान करके लगा सकते हैं. आज हम आपको अपने बगीचे में पपीते का पेड़ कैसे लगाया जाये इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं. जिसे जानने के बाद आप बहुत आसानी से इसे अपने घर के बगीचे और खाली जगह पर लगा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं......

बीजों का संरक्षण करें

पपीते का बीज बोया जाता है. जो बाद में अच्छी देखभाल करने से बेहतरीन पेड़ बनता है. इसलिए इस के बीजों को इकट्ठा करके अच्छे से सुखा लीजिए. जिससे आप इसे सीजन के वक्त अच्छे से बो सकें.

मौसम, मिट्टी और पानी का ध्यान रखें

गर्मी में अपने घर के बगीचें में उगाइये ये फ्रेश सब्जियां

ट्रांसप्लांटेशन

पपीते की जड़ें लम्बी होती है इसलिए इसेगमले में नहीं बल्कि किसी खुली जमीन पर लगाना चाहिए. आप इसका ट्रांसप्लांट भी कर सकते हैं. बीज को गमले में लगाकर इसे अंकुरित होने के बाद खाली जमीन में लगा दीजिए. ऐसा करने से भी ये पेड़ आसानी से लग जाता है. 

फसल 

पपीते के बीज को मिक्स करके बोना चाहिए, नहीं तो फल नहीं लगेंगे. इसलिए आप 15 महिला बीजों में एक पुरूष बीज को मिलाकर ही बोयें. ऐसा करने से प्रभावी परागण देखने को मिलता है ओर फल जल्दी लग जाते हैं. 

आम समस्याओं से बचे

अक्सर ठंड के मौसम में या तेज हवा और अधिक पानी मिल जाने इस इसका ग्रोथ ठीक से नहीं होता है. साथ ही पुराने बीज जल्दी से वायरस संक्रमित हो जाते हैं. इसलिए आप नये बीज ही बोयें.