Must know these 7 things of life from garuda purana, जानिए गरुड़ पुराण की 7 महत्वपूर्ण बातें, रहेंगे स्वस्थ और मुश्किल होगी आसान

Must know these 7 things of life from garuda purana

हिन्दू धर्म में कई सारे उपनिषद, वेद और पुराण है. जिनमें धर्म-कर्म से लेकर जीवन के नैतिक मूल्यों का भी वर्णन मिलता है. हिन्दू धर्म में 18 पुराण हैं जो इस धर्म की संस्कृति और आस्था का प्रतीक समझे जाते हैं. इसमें में से एक है गरूड़ महापुराण जिसमें जीवन मूल्यों और नीतियों को लेकर कई सारी जरूरी बातों का उल्लेख मिलता है. जीवन में आने वाली मुश्किलों के समाधान के लिए कई सारे ज्ञानवर्धक और महत्वपूर्ण बातों का समाकलन है इसमें. ऐसी ही 7 बातों के बारे में आज हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं. जिनका अनुसरण करते हुए आप जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं....

एकादशी का व्रत क्यों है जरूरी

गरुड़ पुराण में एकादशी व्रत की महिमा को बताया गया है. जिसके अनुसार अगर कोई व्यक्ति एकादशी का व्रत रखता है तो जीवन में आने वाली सभी प्रकार की चुनौतियों और कठिनाइयों को आराम से पार कर जाता है. साथ ही चन्द्र देव ke बुरे प्रभाव से बचा रहता है. एकादशी की तिथि बहुत ही पवित्र मानी जाती है.

साफ- सुथरे वस्त्रों का प्रयोग

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि मनुष्य को हमेशा साफ और सुगंधित वस्त्रों का ही इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसा नहीं करने से व्यक्ति का सौभाग्य नष्ट हो जाता है और देवी लक्ष्मी की कृपा से वंचित रह जाता है. इसलिए साफ वस्त्रों को ही धारण करना चाहिए.

हमेशा अभ्यास करने से ही सफलता मिलती है

गरुड़ पुराण के अनुसार जो मनुष्य सफलता पाने के लिए पूरी लगन के साथ हमेशा काम के प्रति अभ्यास करता रहता है. उसे एक दिन सफलता जरूर मिलती है. जीवन में विद्या से लेकर ज्ञान तक हर एक चीज का निरन्तर अभ्यास करने से ही आपको उस की जानकारी होती रहती है.

घर में हो तुलसी का पौधा

गरुड़ पुराण के मुताबिक हर घर में तुलसी का पौधा होना चाहिए. ऐसा होने से घर में सकारात्मकता का वास होता है और घर का वातावरण शुद्ध रहता है. साथ ही तुलसी को जल देने से तरक्की का मार्ग प्रशस्त होता है और सारी अड़चनें दूर होती है. भगवान विष्णु की पूजा में तुलसी का पत्ता होना चाहिए.

धर्म का करें सम्मान

गरुड़ पुराण में हर धर्म का, तीर्थस्थलों का, धर्म कार्यों का सम्मान करने की बात की गई है. जो लोग किसी का फायदा उठाकर उनसे छल करते हैं, दूसरों को धोखा देते हैं ऐसे लोगों को नरक में स्थान मिलता है.

स्वस्थ शरीर

गरूड़ पुराण में बताया गया है कि स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए आपको संतुलित भोजन करना चाहिए. साथ ही व्यक्ति को ऐसा भोजन करना चाहिए जो आसानी से पच जाए और आपका स्वास्थ्य बेहतर रहे.