किन तरीकों से तेज होती है याद करने की शक्ति ?

How to improve your memory?

अक्सर कई सारे लोग कुछ चीजों के बारे भूल जाते है तो उनके ध्यान से वो बातें मिस हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक उम्र के बाद इंसान की याद क्षमता घटने लगती है. वो चीजों को ज्यादा लम्बें समय तक स्मरण नहीं कर पाते. उनकी याददश्त धीरे-धीरे कम होने लगती हैं. ऐसे में कई बार वो बहुत महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में भी भूल जाते हैं. जिससे उनका बहुत नुकसान हो जाता हैं. कई बार आप लोग घर की छोटी-छोटी चीजें यहां से वहां रखकर भूल जाते हैं. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे आप अपनी याददश्त क्षमता को फिर तेज कर सकते हैं... 

अच्छी नींद से 

कई बार इंसान को जितनी नींद आवश्यक होती है वो पूरी नहीं पाती है. जिसकी वजह से ऐसे इंसान के दिमाग ठीक से काम नहीं कर पाते है. इसी कारण भी इनकी याद करने की शक्ति भी क्षीण होने लगती है. ऐसे में जरुरी है कि आप अच्छे से सोये. एक अच्छी नींद आपको याददश्त खोने की इस समस्या से जल्दी छुटकारा दिला सकती है. अच्छे से नींद पूरी होने से आप एकदम रिलैक्स फील करते है और आपका दिमाग भी तेज चलता हैं. 

ध्यान और योग से 

अगर आपकी याददश्त क्षमता घट रही हैं तो आपको नियमित रूप से हर रोज योग और ध्यान करना चाहिए. योग करने से आप सेहतमंद रहेंगे साथ ही ध्यान करने से आपकी स्मरण क्षमता तेज होती हैं. ध्यान के माध्यम से आपके दिमाग में चल रहे सारे उथल-पुथल शांत हो जाते हैं. साथ ही दिमाग एकदम शांत और रिलैक्स फील करता हैं, तनाव मुक्त रहता हैं. 

थायरॉयड को दूर करने में सहायक है ये योगासन, आज ही से करें

काम पर फोकस 

अगर आप एक समय में एक ही काम पर फोकस न करके दस बातों पर ध्यान देते है तब आपका दिमाग एकदम अशांत और तनाव से घिर जाता हैं. ऐसे में याददश्त क्षमता बाधित हो जाता हैं. जिसके लिए जरूरी है कि आप एक समय में एक ही काम पर मन लगाकर फोकस करें. इससे न सिर्फ काम अच्छे से होगा बल्कि आपकी याद रखने और सोचने की क्षमता बेहतर होगी. 

खाली न बैठे 

एक कहावत बहुत मशहूर है कि ''खाली दिमाग शैतान का घर होता है." दरअसल अगर आप ऐसे ही खाली बैठे रहते है तो आपका दिमाग धीरे-धीरे निष्क्रिय हो जाता है. जिसकी वजह से भी याद रखने की शक्ति कम हो जाती है. इसलिए जरुरी है आप खाली बैठ कर समय न गवाएं, इसके विपरीत कुछ न कुछ क्रिएटिव करते रहना चाहिए.