मौसंबी का जूस पीने से नहीं होती है ये बीमारियाँ

Mosambi (Sweet lime) juice is good for health

मौसंबी का जूस आप सभी ने कभी-कभी जरूर पिया होगा. बीमारी में डॉक्टर हमेशा मौसंबी का जूस ही पीने के लिए जोर देते हैं. कुछ लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि मौसंबी का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसलिए वो इसकी जगह पर अनार का जूस पीना ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि मौसंबी का जूस पीने से आप कई सारे बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं. मौसंबी की तीन खास प्रजातियां पायी जाती है, जुमैका, निवेला और माल्टा.

निवेला खासतौर पर उत्तरी अमेरिका में पाया जाता है. गर्मी तेज धूप और लू से बचने के लिए लोग मौसंबी ओर गन्ने दोना का जूस एक साथ मिलाकर पीना पसंद करते हैं. मौसंबी में कई सारे पोषक तत्व पाये जाते हैं जो आपको हेल्थी रखते हैं और यह पीने में टेस्टी लगता है.  मौसंबी में मुख्यतः प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट पाये जाते हैं जो एक हेल्थी बॉडी के लिए बहुत जरूरी होते हैं. इसलिए आज हम आपको मौसंबी का जूस पीने से होने वाले स्वास्थ्यवर्धक फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं......

आंखों के लिए लाभदायक

मौसंबी का जूस पीने से न केवल बरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है बल्कि आपकी आंखों के लिए फायदेमंद होता है.  इसमें एंटीअॉक्सीडेंट के साथ विटामिन ई पाया जाता है जो आपकी आंखों को इंफेक्शन से बचाता है. इसे पानी में दो बूँद मिलाकर चेहरे को धुलने से ठंडक मिलती है. साथ ही आंखों के नीचे से डार्क सर्कल भी ख़त्म हो जाते हैं.

अनिद्रा में फायदेमंद

अनिद्रा एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है. जो अपने साथ कई सारी बीमारियों को दवात देता है. बहुत लोगों को रातों में नींद नहीं आती है. इसके कई कारण होते हैं जैसे, मानसिक तनाव, काम का टेंशन और अनियमित जीवनशैली. जिसके कारण वो नींद की दवाईयां खानी शुरू कर देता है. फिर भी उसको नींद नहीं आती है और इन दवाईयों का साइड इफेक्ट उसके मेंटल और फिजिकल हेल्थ पर ज्यादा पड़ता है. इससे बचने के लिए हर रोज मौसंबी का जूस पीना चाहिए. इसमें कई सारे नींद लाने वाले तत्व पाये जाते हैं जो आपको जल्दी से और अच्छी नींद प्रदान करने में मदद करते हैं. साथ एक मौसंबी खाली पेट काली मिर्च के साथ खाने से भी अनिद्रा से राहत दिलाता है.

मूली नहीं है मामूली, जानिए इसके चमत्कारी फायदों के बारे में

दमा और खांसी से तुरंत आराम दिलाता है

एक कप मौसंबी का जूस और एक गिलास गुनगुनाता पानी दोनों को अच्छे से मिलाकर उसमें चुटकीभर पीसा जीरा, आधी चम्मच कालीमिर्च, सोठ और सेंधानमक मिलाकर पीने से खांसी से जल्दी आराम मिल जाता है. साथ ही दमा के मरीजो के लिए भी ये रामबाण इलाज है. एक ताजा मौसंबी काटकर उसमें चाट मसाला मिलाकर, काला नमक डालकर खाने से दमा से आराम मिलता है. साथ ही इसके छिलके को पैर के तलवों पर रगड़ने से भी दमा में राहत मिलता है.

ब्लड शुगर और हृदय रोग में फायदेमंद

मौसंबी ब्लड शुगर और हृदय रोग वाले मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है. साथ ही ये आपके शरीर के रक्त को भी साफ करने का काम करता है.