वास्तु टिप्स: सुबह-सुबह रसाईघर में पड़ी हुई इन 4 चीजों को देखना होता है अशुभ, आती है मुसीबतें

According to the Vastu avoid to watch these 4 things in the Kitchen in early morning

वास्तु के अनुसार में घर में हर चीज व्यवस्थित तरीके से होना चाहिए. जिससे घर में खुशियां आती है. रसोई को घर का सबसे उपयुक्त स्थान माना जाता है क्योंकि यहां पर माँ अन्नपूर्णा का वास होता है. 

साथ ही घर के सभी सदस्यों के सेहत का ख्याल भी रसोईघर से ही जुड़ा होता है. अगर घर की रसोई में सभी चीजों को रखते हुए वास्तुशास्त्र का पालन नहीं किया जाते. तो इससे घर की गृहणी और लोगों के स्वास्थ्य पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. वास्तु के अनुसार से अगर आप घर की रसोई में सुबह-सुबह इन 4 चीजों को देखते है तो ये अशुभ माना जाता है. जिसके कारण और भी मुसीबतें बढ़ जाती है. घर में धन-धन्य की कमी होने लगती है. माँ अन्नपूर्णा देवी नाराज हो जाती है. तो आइये इन चीजों के बारे में विस्तार से जानते है...... 

रसोईघर में पड़ा हुई चाकू या अन्य धारदार चीजें 

वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर सुबह-सुबह उठते ही आप रसोई में रखा हुआ धारदार चाकू, या कोई नुकीला सामना देखते है या आपकी नजर इस पर पड़ती है. तो ये काफी ज्यादा अशुभ होता है. इससे घर में अशांति और क्लेश का माहौल बना रहता है. साथ ही लोग इससे बहुत ज्यादा मानसिक तनाव में आ जाते है. इसलिए रात में सोने से पहले चाकू आदि को किचन में इस तरह से रखना चाहिए कि किसी की नजर सुबह इस पर ना पड़ें. 

जूठे और गंदे बर्तन 

कई बार लोग रात में भोजन के बाद बर्तन को सिंक में रख देते है. ताकि उन्हें सुबह साफ कर सकें. लेकिन वास्तु के अनुसार ऐसा करना सही नहीं होता है क्योंकि अगर सुबह आप रसोई में रखें गंदे बर्तन देखते है. तो इससे घर में बुरी किस्मत का आगमन बढ़ जाता है. ऐसे घरों में माँ लक्ष्मी का आगमन कम हो जाता है और घर में दरिद्रता बढ़ जाती है. इसलिए रात में सभी गंदे बर्तनों को साफ करके ही रखें. 

गंदा बिखरा हुआ किचन और चूल्हा 

सुबह- सुबह गंदा बिखरा हुआ किचन और चूल्हा देखने को भी वास्तु में अशुभ माना जाता है. इसलिए हमेशा अपने किचन को अच्छे से साफ-सुथरा और व्यवस्थित तरीके से रखना चाहिए.  गंदा किचन बरकत को रोक देता है. साथ ही घर में आर्थिक तंगी भी बढ़ जाती है. 

किचन में टंगे हुए तवे और कढ़ाई 

अगर आपकी नजर सुबह किचन में लटके हुए तवे और कढ़ाई पर पड़ती है. तो इससे दुर्भाग्य बढ़ने लगता है. तवा और कढ़ाई को कभी भी उल्टा टांग कर नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से वास्तु दोष माना जाता है. साथ ही कई बार लोग इन दोनों को गैस चूल्हों पर ही रखकर भूल जाते है. जिसकी वजह से उन्हें कई सारी परेशानियों को झेलना पड़ता है.