रागी खाने के साइड इफेक्ट, हो जाता है कब्ज

Side-effects of eating excess of ragi

रागी एक ऐसा फूड है जो अपने औषधीय गुण के कारण ज्यादा फेमस है. इसका प्रयोग खाने में करने से आपका स्वास्थ्य सही रहता है. रागी  को भारत के अलग-अलग हिस्सों में भिन्न-भिन्न नामों सै जाना जाता है. रागी को मंडुआ, नाचनी, फिंगर मिलेट के नामों से जाना जाता है. इसका इस्तेमाल कुछ लोग चटनी, सूप, रोटी और चिप्स में करके खाते हैं. रागी में कई सारे स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व पाये जाते हैं. जैसे कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, पौटेशियम, फाइबर, लाइसिन एमिनो एसिड और विटामिन डी पाये जाते हैं. 

जो शरीर को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ हमें बीमारी से भी सुरक्षित रखते हैं. इसके स्वास्थ्यवर्धक फायदों के बारे में आपने बहुत बार सुना होगा. लेकिन बहुत कम लोग इससे होने वाले नुकसानदायक प्रभाव के बारे जानकारी रखते होंगे. दरअसल अधिक रागी खाने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है. जिनके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं हम इन नुकसानों के बारे में..... 

किडनी के लिए नुकसानदायक 

अगर आप किडनी की बीमारी या किडनी में स्टोन की समस्या से परेशान हैं तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए. जो लोग किडनी की समस्या से जुझ रहे हैं उनके लिए रागी नुकसानदायक हो सकता है. 

थायरॉइड के मरीजों के लिए 

जो लोग थायरॉइड कि समस्या से परेशान हैं उन्हें रागी का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से उनको कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 

एसिडिटी की समस्या 

अत्याधिक मात्रा में रागी का सेवन करना आपके पेट के लिए नुकसानदायक हो सकता है. रागी ज्यादा खाने से पेट में गैस बन सकती है. जिससे आपको पेट की तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है. 

कब्ज की शिकायत होने पर 

जिन लोगों को कब्ज की शिकायत है. उन्हें रागी का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसे लोगों के लिए रागी को पचा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है और उन्हें पेट की उन तकलीफों को झेलना पड़ सकता है. 

ठंडे मौसम में 

रागी आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है. ये बहुत ठंडा होता है. इसलिए सर्दियों में इसका सेवन कम से कम करना चाहिए. साथ ही बरसात के दिनों में भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए.