गमले में उगाये जाने वाले काम के हर्ब्स

Tips for growing  best herbs in containers

एक होम गार्डन का उतना ही फायदा होता है, जितना घर में एक डॉक्टर का. हमारे स्वस्थ जीवनशैली के लिए जरुरी होता है हमारा आस-पास का माहौल, हमारा खान-पान और रहन-सहन. इन तीनों में से अगर एक का भी बैलेंस बिगड़ा तो तुरंत ही उसका बुरा प्रभाव हमारे सेहत पर पड़ने लगता है और हम बीमार होने लगते है. ऐसे में जरुरी है कि हम एक स्वच्छ वातावरण में रहे, स्वास्थ्यवर्धक और ताजा भोजन के साथ एक बेहतर लाइफस्टाइल फॉलो करें. 

अगर आपके घर में छोटा सा बगीच होगा तो आपका घर खूबसूरत दिखता है और साथ ही आपकी तबियत भी सही रहता है. मानसिक तनाव कम होता है और आप एकदम फ्रेश और एनर्जेटिक फील करते है. आप अपने घर में फ्रेश और आर्गेनिक सब्जियां भी उगा सकते है. इसलिए आज हम आपको घर के गमले में उगाये जाने वाले कुछ ऐसे महत्वपूर्ण हर्ब्स के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है. जिन्हें आप अपने घर में उगा सकते है. तो चलिए जानते है....... 

पुदीना 

हर एक घर में बहुत ही आसानी से पाया जाने वाला ये पौधा बहुत ही फायदेमंद होता है. इसकी खुशबू भी मनमोहक होती है साथ ही ये आपको गर्मी में ठंडक प्रदान करता है. इसका इस्तेमाल चटनी में किया जाता है. इसकी चाय और सूप भी बना सकते है. इसे आप अपने घर के बालकनी में भी एक गमले उगा सकते है. 

लेमन थायम 

ये एक विदेशी पौधा होता है. जिसे ज्यादातर विदेशी डिशेज में डाला जाता है. इसका चाय भी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये बहुत जल्दी बढ़ता है और इसे ऊपर से खोट-खोटकर इस्तेमाल किया जाता है. 

चिवास 

इसका इस्तेमाल भी डिशेज में डालने के लिए करते है. इस पौधे के लिए धूप की बहुत जरूरत होती है. इसे गमले में डैम्प मिट्टी और धूप की  जरिये लगाया जा सकता है. 

होमगार्डन के घास-फूस को हटाने के लिए 9 प्राकृतिक उपाय

नस्‍टर्टियम

इस पौधे को आसानी से घर में लगाया जा सकता है. इसके लिए बहुत ज्यादा उपजाऊ मिट्टी की जरूरत नहीं होती है.

Best herbs grow in pots

 पासर्ले 

इस पौधे को उगने में बहुत समय लगता है. इसलिए आप इसे एक बार गमले में लगाकर भूल जाइये. दो साल के बाद ये पौधा उगता है. 

तुलसी 

आप घर में तुलसी जरूर लगाइये. तुलसी घर में रहने से नेगेटिविटी घर में नहीं आती है. साथ इसका इस्तेमाल सर्दी-जुकाम और बुखार में औषधि के रूप काम करती है. 

धनिया 

धनियां का इस्तेमाल सब्जी से लेकर चटनी तक हर किसी रूप में किया जाता है. धनियां एक ऐसा मसाला है जिसकी पत्तियों के साथ इसे पीसकर भी डाला जाता है. धनियां खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ आपके हेल्थ के लिए भी बहुत जरुरी होता है. धनियां में कई सारे पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, के और प्रोटीन पाया जाता है. ये आपके स्किन और दाग-धब्बों के लिए बहुत जरुरी होता है.