जानिए सांप क्यों बार बार अपनी जीभ बाहर निकालते हैं?

Why do snakes flick its tongue?

दुनिया भर में कई सारे खतरनाक जीव-जंतु पाए जाते हैं. जिसमें जमीन से लेकर समुन्द्र तक में रहने वाले जीवों का नाम शामिल होता हैं. लेकिन जब बात रेंगने वाले जानवरों की होती हैं. तो इसमें सबसे खतरनाक सांप को माना जाता हैं. 

सांप रेंगने वाले जानवरों में दुनिया का सबसे ज्यादा खतरनाक और जहरीला जीव माना जाता हैं. सांप की कई सारी प्रजातियां पायी जाती हैं. जिनमें से सबसे ज्यादा जहरीला अफ्रीकन ब्लैक माम्बा होता हैं. ये सांप दुनिया का सबसे जहरीला सांप हैं. भारत में पाया जाने वाले किंग कोबरा प्रजाति के सांप सबसे खतरनाक होते हैं. हर कोई सांप के बारे में नयी-नयी और रोचक जानकारी जानना और पढ़ना पसंद करता हैं. क्या आप जानते हैं कि आखिर क्यों सांप बार बार अपनी जीभ बाहर निकालते हैं? ये एक ऐसा सवाल हैं जिसका जवाब बहुत कम लोगों को पता हैं. साथ ही इसका जवाब भी बहुत इंटरेस्टिंग हैं. आज हम आपको सांप से जुड़े इसी सवाल का जवाब लेकर आये हैं.

इस कारण से निकालते हैं अपनी जीभ 

जिन लोगों ने सांप को देखा होगा. उन्होंने इस बात पर जरूर गौर किया होगा हैं कि सांप बार-बार अपनी जीभ बाहर निकालते रहते हैं. सांप के ऐसे करने के पीछे एक खास कारण छुपा होता हैं. दरअसल ये बात तो सबको पता हैं कि सांप को सुनाई नहीं देता हैं. ऐसे में वो अपने आस पास हो रहे हलचल को जानने के लिए अपनी जीभ का इस्तेमाल करते हैं. सांप को सूचना तरंगों के जरिए मिलता हैं. वो अपने आस-पास हो रहे हलचल को वेव तरंगों के माध्यम से समझते हैं. ऐसे में उनकी जीभ बहुत बड़ा रोल प्ले करती हैं. ये उन तरंगों को ग्रहण करके साँपों उसके आस-पास की सारी जानकारी देती हैं. जिससे सांप चीजों को समझकर शिकार के लिए सजग हो जाता हैं. 

आखिर क्यों बीन की आवाज सुनकर नाचने लगता हैं सांप? जानिए पूरा रहस्य

शिकार और खतरे के बारे में बताती हैं जीभ 

सांप की जीभ एक प्रकार से सेंसर ऑर्गन की तरह काम करती हैं. जो सांप को हर तरह की गतिविधियों की जानकारी देती हैं. इनकी जीभ इतनी तेजी से चीजों को भाप लेती हैं कि वो तापमान में हो रहे हर एक बदलाव को जल्दी से जान लेता हैं. सांप जब भी खतरे में होता हैं. तब उसकी जीभ उसे खतरे का सिग्नल देती हैं. जिसे पाकर सांप सुरक्षित स्थान पर सरक जाता हैं. इसके अलावा सांप की जीभ उसे शिकार के बारे में जानकारी देती हैं. जो उसे शिकार के गंध से लेकर उसके लोकेशन तक की जानकारी दे देती हैं. 

क्यों फटे होते हैं सांप के जीभ?

साथ ही आपने ये भी देखा होगा कि सांप की जीभ बीच से दो भागों में डिवाइड होती हैं. क्या आपने कभी सोचा हैं ऐसा क्यों होता हैं? इसके पीछे का क्या कारण हैं? तो ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि सांप की जीभ उसे शिकार और खतरे की जानकारी देती हैं. ऐसे में जीभ फ़टे होने से उसे चीजों की क्लियर जानकारी मिल जाती हैं. जिससे उसे शिकार करने और बचने में सुविधा होती हैं.