तोरई खाने फायदे है गजब

Health benefits of turai

गर्मी में हरी सब्जी खाने की बात हो तब कोई भी तोरई खाने से मना नहीं करता है. तोरई खाने में काफी लोगों को पसंद आता है. तो वही कुछ लोग ऐसे भी है जिनको तोरई खाना तो दूर देखना भी पसंद नहीं होता है. आमतौर लोग सिर्फ तोरई को एक हरी सब्जी केरूप में ही जानते है. 

लेकिन बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि तोरई महज एक सब्जी ही नहीं है बल्कि इसका उपयोग कई सारी बीमारियों में एक सफल औषधि के रूप में करते है. इसका सेवन करने से पाचन तंत्र सही रहता है. साथ ही सिर के दर्द, पेट की तकलीफों, घावों, और दिल की तकलीफों से राहत दिलाने का काम करता है. इसलिए आज हम आपको तोरई के कई सारे लाभकारी गुणों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है. जिससे जाने के बाद आप इसका सेवन करना शुरू देंगे. तो चलिए जानते है... 

तोरई क्या है? 

तोरई एक तरह की हरी सब्जी है जो विशेषकर गर्मी और बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा पाया जाता है. बिहार और उत्तर प्रदेश के अलावा ये कई सारे शहरों में पाया जाता है. बिहार में इसे नेनुआ कहा जाता है. इसकी कई सारी प्रजातियां पाई जाती है. इसे अंग्रेजी में रिज गॉर्ड कहा जाता है. 

तोरई के चमत्कारी फायदे 

तोरई खाने में जितना ही स्वादिष्ट होता  है. ये उससे कही ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होता है. इसमें आयरन के साथ-साथ कई सारे विटामिन्स पाये जाते है. जो आपको दैनिक जीवन कसमस्यों जैसे सिर दर्द, कब्ज आदि तकलीफों से छुटकारा दिलाने का काम करता है. साथ ही इसका उपयोग कई सारी बीमारियों में रोगउपचारक के रूप में करते है. 

1. सिर के रोग में इसका उपयोग एक आयुर्वेदिक लेप की तरह उपयोग करते है.  कच्ची कड़वी तोरई को तोड़कर इसे पीस लीजिए. इसके बाद इस लेप को कनपटी पर लगाने से सिर दर्द में काफी आराम मिलता है. 

घर का डॉक्टर है अमरूद, रखें बीमारी से दूर

2. बालों के लिए तोरई बहुत फायदेमंद होता है. तोरई खाने से आपके बाल मुलायम और घने होते है. ये आपको दो मुंहे बालों की समस्या से निजात दिलाने का काम करता है. 

3. पेट की तकलीफों को दूर करके आपके पाचनतंत्र को सही रखता है. जिससे कब्ज, पेट दर्द, एसिडिटी जैसी समस्याएं नहीं होती है. 

4. गठिया और घुटनों के दर्द से आराम दिलाता है. तोरई में विटामिन डी के साथ कैल्शियम और फास्फोरस भी पाया जाता है. जो हड्डियों को मजबूत प्रदान करते है. साथ ही आपको अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द जैसी तकलीफों से राहत दिलाने  का काम करता है. 

5. ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल कम करता है. इसमें सोडियम कम मात्रा में पाया जाता है. जिसकी वजह से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. साथ ही तोरई आपका कॉलेस्ट्रॉल लेवल कम करने का काम भी करता है.