अधिक टमाटर खाने से होते ये नुकसान, हिसाब से करें सेवन

Side effects of eating more tomatoes

स्वादिष्ट और रसील लाल-लाल टमाटर हर किसी को पसंद आता हैं. ये खाने में बहुत ही टेस्टी और स्वास्थ्यवर्धक भी होते हैं. पूरे विश्व में सबसे ज्यादा खाने जाने  सब्जियों में से  टमाटर एक हैं. भारत में हर तरह के स्वादिष्ट पकवानों में इसकी जरूरत पड़ती ही हैं. आप टमाटर से सब्जी,जूस, सूप,चटनी,अचार आदि बना सकते हैं. टमाटर बिना शायद ही आप कोई डिश की कल्पना कर सकते हैं. मीठे डिशेज को छोड़कर कई सारे डिशेज में टमाटर की जरूरत होती ही हैं. 

जैसे मटर-पनीर,शाही पनीर, कढ़ाई पनीर, आलू गोभी, आलू टमाटर, टमाटर का भरता,टमाटर करी, टमाटर ग्रेवी, छोले, राजमा आदि में टमाटर बहुत ही उपयोग होता हैं. लेकिन बहुत कम लोग ही इसके चमत्कारी फायदों के बारे में जानते हैं. टमाटर खाने से आपका स्वस्थ बहुत ही अच्छा और रोगों से दूर रहता है. मगर कई बार लोग इसका सेवन आवश्यकता से अधिक करने लगते हैं. जिसकी वजह से इसके कई सारे नुकसानदायक प्रभाव भी देखने को मिलता है. टमाटर खाने के फायदों के बारे में हम सभी जानते हैं लेकिन इसे ज्यादा खाने से होने वाले नुकसान के बारे में हमें बहुत कम जानकारी होती है. इसलिए आज हम आपको अधिक टमाटर खाने से होने वाले नुकसानदायक प्रभाव के बारे में बताने जा रहे हैं....

1. एसिडिटी और सीने में जलन

टमाटर स्वाद में बहुत खट्टा होता है. इसमें कई सारे एसिड पाये जाते हैं जो आपके शरीर में अम्लीयता को बनाये रखने के लिए जरूरी होते हैं. लेकिन आवश्यकता से अधिक टमाटर का सेवन कर लेने से हमारे पेट में अम्लीयता बढ़ जाती है जिसकी वजह से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है. साथ ही कई बार सीने में जलन भी हो सकती है.

2. पेट की समस्या

ज्यादा टमाटर खाने से कई बार पेट में दर्द भी हो जाता है. साथ ही गैस बनने की संभावना भी अधिक रहती है. जिसके चलते हमने पेट की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

3. इम्यून सिस्टम प्रभावित होता है

कच्चा टमाटर खाने से आपका इम्यून सिस्टम प्रभावित होता है क्योंकि टमाटर में कई सारे कैरोटेनॉयड्स पाये जाते हैं. जिनकी वजह से आपका इम्यून सिस्टम प्रभावित हो जाता है.

4. हो सकती है पथरी

टमाटर खाने से कई बार उसके बीज पेट में चले जाते हैं. टमाटर के बीज जल्दी गलते नहीं है जिसकी वजह से एक समय के बाद पथरी का कारण बन जाते हैं. इसलिए जब भी सलाद में टमाटर खाएं तो याद रहे इसका बीज कम से पेट में जाये नहीं तो ये नुकसानदायक हो सकता है.

5. शरीर से आ सकता है दुर्गंध

टमाटर खाने से शरीर से दुर्गंध आने की संभावना बढ़ सकती है क्योंकि इसमें टरपीन्स नाम का तत्व पाया जाता है. जो पाचनतंत्र में पाचन क्रिया के दौरान टूटता है जिससे आपके शरीर से इसकी दुर्गंध आती है. इसलिए इसका सेवन कम से कम करें.