टूटते बालों की समस्या से है परेशान तो कीजिए ये योगासन और देखिए कमाल

These yoga asanas will help you in hair fall problem

बाल टूटने की समस्या से आज के समय में हर कोई परेशान है. जिसके चक्कर में लोगों ने खूबसूरत और घने बालों का ख़्वाब देखना तक छोड़ दिया है. आज के समय में बहुत लोगों के बाल बहुत ही जल्दी झड़ते है और साथ ही इसके कई कारण भी है. 

जैसे आपका खान-पान, स्ट्रेस और तनाव, दूषित वातावरण, और ख़राब गंदी कंघी का उपयोग. इन सभी कारणों से आपके बाल धीरे-धीरे कमजोर हो जाते है जो बहुत ही जल्दी टूट जाते है. ऐसे में आप बहुत सारे उपाय करते है लेकिन किसी से भी मन चाहा लाभ नहीं मिलता है. इसलिए आज हम आपको टूटते बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको बहुत बेहतरीन और प्राकृतिक उपायों के बारे में बताने जा रहे है. योग करने से आप एकदम सेहतमंद और स्वस्थ रहते है. लेकिन क्या आपको पता है कि योग शास्त्रों में कुछ ऐसे भी योगासनों का भी उल्लेख हैजिनको नियमित रूप से करने से आपके बाल टूटना कम हो जाते है? इनको नियमित रूप से करने से आपके बालों को बहुत लाभ मिलता है. तो चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते है..... 

1. सर्वांगसन: रोज सिर्फ सर्वांगसन करने से आपके कंधे मजबूत होते है और आपका गर्दन और पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. साथ ही ये आपके तनाव को कम करके बालों को मजबूती देता है. 

इसे करने के लिए आप सबसे पहले अपने हाथ और पैरों को सीधा करके जमीन पर लेट जाइये. उसके बाद गहरी सांस लेते हुए अपने दोनों पैरों को सीधे हवा में ऊपर उठाइये. इसके बाद पैरों को सीध करे और  अपने सर की 45 डिग्री का कोण बनाने की कोशिश करें. इसे करने से मन शांत होता है

2. पवनमुक्त आसन: पवनमुक्तासन करने के लिए आप सबसे पहले पीठ के बल लेट जाइये और पैरों को एक साथ सीधा कर लीजिए. अब अपने दाएं घुटने को अपने छाती पर ले आईये. जांघ को पेट पर लाकर अच्छे से दबाइये. अब अपनी दाढ़ी को दाएं घुटने से लगाइये. जब गहरी सांस लीजिए तो आप दोनों हाथों से घुटने को अच्छे से पकड़ लीजिए. घुटने को अच्छे से पकड़ने पर आपके पेट पर थोड़ा सा दबाव महसूस होगा, जोकि सामान्य हैं. अब आप सांस छोड़ते हुए घुटने को ढ़ीला छोड़ दीजिए. अब ये प्रक्रिया दूसरे यानी बाएं पैर से कीजिए. 

3. वज्रासन: वज्रासन आपके शरीर को सेहतमंद और फिट रखता है. इसे करने से आपके बाल कम टूटते है और उन्हें मजबूती मिलती है. 

वज्रासन करने के लिए आप अपने दोनों घुटने मोड़कर इस प्रकार बैठिये की आपके दोनों नितम्ब एड़ियों के बीच आ जाये. इसी बीच अपने दोनों एड़ियों में अंतर बना लीजिए साथ ही घुटनों पर अपने दोनों हाथ रख लीजिए. इसके बाद आँखें बंद करके सांस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. 

ये तीनों योगासन आपके बाल को झड़ने से रोकते है. साथ ही उन्हें मजबूती प्रदान करते है. 

मोटापा कम करने के लिए कौन सा योग करें?