इन 6 चीजों के साथ भूलकर भी कभी नहीं खाएं दही नहीं तो होगा नुकसान

Avoid to these 6 things with curd

स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक भोजन हर कोई खाना चाहता है. इसके लिए ही वो दिनभर मेहनत करके नौकरी करता है, पसीना बहाता है. ताकि वो स्वास्थ्य रहे और संतुलित आहार करें. इसलिए वो खाने में कई तरह की स्वास्थ्यवर्धक और फायदेमंद चीजों को शामिल करता है. लेकिन कई बार अनजाने में खाने में कुछ ऐसी चीजों को एक साथ खा लेते हैं जो कि हमें नहीं करना चाहिए. 

ऐसा करने से हमारे शरीर पर नुकसानदायक प्रभाव पड़ सकता है. दरअसल दही खाना हर किसी को पसंद होता है. जिसे लोग बहुत ही चाव से खाते हैं लेकिन हम दही के साथ कुछ ऐसी चीजों का भी सेवन एक ही समय पर करने लगते हैं जो हमें नहीं करना चाहिए. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे कि इन 6 चीजों को दही के साथ नहीं खाना चाहिए. तो चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं....

1. दूध के साथ

आपको दूध के साथ कभी भी दही का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से एसिडिटी, उल्टी और पेट दर्द जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है. दूध और दही को एक साथ खाने से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

2.प्याज के साथ

दही के साथ कभी भी प्याज नहीं खाना नहीं चाहिए. ऐसा करने से स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती है. आपको दाद, खुजली, त्वचा पर इंफेक्शन हो जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दही ठंडी और प्याज गर्म होता है. 

3. आम के साथ

आम खाना हर किसी को पसंद होता है. इसलिए हमेशा खाने के साथ लोग इसे खाते हैं. लेकिन साथ ही कई बार लोग दही भी खा लेते हैं. ऐसा करने से शरीर में टॉक्सिन होने की संभावना बहुत होती है. 

4. मछली के साथ 

मछली खाना हर बहुत लोगों को पसंद होता है. लेकिन मछली के साथ दही बहुत ही खतरनाक होता है. इससे कई खतरनाक बीमारियां और पेट की तकलीफें उत्पन्न हो जाती है. 

5. उड़द दाल के साथ 

उड़द दाल के साथ दही नहीं खा सकते हैं. ऐसा करने आपका पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है. 

6. घी के पराठे के साथ

बच्चों के पेट में कीड़े होने पर तो इसके पत्तों का अर्क पिलाना कारगर उपाय है. छोटे बच्चों को प्रतिदिन एक चम्मच पका बेल खिलाने से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं.