मोटापा कम करने के लिए कौन सा योग करें?

Which yoga is good for weight loss?

योग का भारत में अपना एक अलग महत्व है. सदियों से कई सारे लोग योग करते आ रहे है. योग एक स्वस्थ और बेहतरीन जीवनशैली के लिए बहुत जरुरी है. योग से होने वाले चमत्कारी फायदे आज से नहीं बल्कि कई सौ सालों से लोगों ने देखा और अनुभव किया है.

योग से लगभग हर तरह की तकलीफों के निजात पाया जा सकता है. लेकिन उसके लिए बहुत जरूरी होता है निरंतरता और पूर्ण समर्पण. अगर आप पूरी लगन के साथ योग करते है तो आप कई सारे जानलेवा बीमारियों से बच सकते है. 

आज के समय कई लोगों को अपने बढ़ते वजन की समस्या से परेशान है. हर तरह की डाइट प्लान फॉलो करने के बाद भी उनको मन मुताबिक रिजल्ट देखने को नहीं मिलता है. इसलिए आज हम आपको मोटापा कम करने के लिए कुछ ऐसे ख़ास योगासन के बारे में बताने जा रहे है. जिनको करने के बाद आप बहुत ही जल्दी अपने बढ़ते वजन से छुटकारा पा जायेंगे. तो आइये इनके बारे में विस्तार से जानते है.... 

 द्वि चक्रासन:  मोटापा कम करने के लिए द्वि चक्रासन सबसे बेहतर है. अगर आप नियमित रूप से इसे 15-20 मिनट करने से आपको चमत्कारी परिवर्तन देखने को मिलेंगे. ये आपको एक्स्ट्रा फैट कम करने में मदद करता है. इसे करने से आपके बॉडी को एक परफेक्ट शेप मिलती है. साथ ही पेट के पास से एक्स्ट्रा चर्बी कम हो जाती है और आप स्लिम बनते है. ये आसान आपके शरीर में रक्त की शुद्धि भी करता है.

सावधानी:  जिन लोगों को बीपी, कमरदर्द, हार्ट प्रॉब्लम और हर्निया से ग्रसित है उन्हें ये आसान नहीं करना चाहिए. 

विधि: इस आसान को करने के लिए आप सबसे पहले अपने हाथों के पंजों को नितम्बों के नीचे रखकर अपना श्वास रोककर अपने पैर को पूरा ऊपर उठाकर उसे अपने घुटने से मोड़कर एड़ी नितम्ब के पास होकर गोलाकार (साईकिल की तरह) घुमाते रहे. इसी प्रकार अपने दूसरे पैर से भी ये क्रिया कीजिए. थक जाने पर आप शवासन में लेटकर आराम कीजिए. 

वजन घटाने के रात में सोने से पहले खाइये ये 4 चीजें

अर्द्धहलासान: ये आसन भी मोटापा कम करने में मदद करता है. 

विधि:  पीठ के बल लेटकर हथेलियां भूमि की तरह, पारी सीधे, पंजे मिले हुए और एकदम तने होने चाहिए. अब श्वास अंदर भरकर अपने पैर को उठाकर समकोण बनाते हुए धीरे-धीरे ऊपर ले जाकर कुछ देर इसी स्थिति में रहें फिर वापस अपने पहली स्थिति में लौट आइये. ध्यान रहे पैर को धीरे-धीरे वापस लाकर जमीन में टिकाना है. इससे झटके के साथ न करें. थोड़ी देर विश्राम करने के बाद फिर यही क्रिया करें. इसे 3-6 बार कीजिए. 

सावधानी: जिनको ज्यादा कमर में दर्द हो. वो एक एक पैर से इस काम को करें. दोनों पैर से एक  करें. 

लाभ: ये आसन आपके  करने के साथ कब्ज आदि से राहत दिलाता है.