घर बनाइये नमक का स्क्रब और पाइये गोरा निखार

Use homemade salt scrub for glowing and beautiful skin

खाने में आप हर तरह के मसाले डालते है जिनसे खाना बहुत ही अच्छा दिखाई देने के साथ-साथ लगता भी है. लेकिन अगर आप खाने में नमक डालना भूल गए या फिर नमक ज्यादा हो जाये तो पूरी मेहनत बर्बाद हो जाती हैं. 

चेहरे पर लाता है निखार 

नमकका इस्तेमाल करने से स्किन पर निखार आता है. इसके इस्तेमाल से चेहरे पर नमी बनी रहती है. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन सबसे बेहतर होता है. 

नमक के इन चौंकने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

कैसे बनाये सॉल्ट स्क्रब?

घर पर ये स्क्रब 5 से 10 मिनट में बना जा सकता है. इसे तीन तरीके से बनाया जाता है. नॉर्मल स्किन के लिए, ड्राई स्किन के लिए और गीली स्किन के लिए.

नार्मल स्किन के लिए 

नार्मल स्किन के लिए 4 से 5 सेंधा नमक, आधी चम्मच हल्दी, 1 चम्मच कॉफी और ओलिवेल ऑयल की जरूरत होता है. इन सबको मिलाकर स्क्रब्स बनाकर इसे 20 मिनट तक अपने चेहरे और बॉडी पर स्क्रब कीजिए. इसे बाद आप गुनगुने पानी से मुंह धुल लीजिए. 

ड्राई स्किन के लिए 

ड्राई स्किन से डेड सेल हटाने के लिए आपको 4 से 5 चम्मच सेंधा नमक, आधा चम्मच हल्दी, 1 चम्मच बादाम का तेल, और एलोवेरा जेल की जरूरत होती है.

इन सभी को मिलाकर चेहरे, गर्दन और बॉडी में लगाने के बाद आप गुनगुने पानी से मुंह धुल लीजिए.

गर्मी में चमकती और सॉफ्ट स्किन के लिए लगाइये बादाम और मुल्तानी मिट्टी का फेस-पैक

ऑयली स्किन के लिए 

जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है. उन्हें  4 से 5 चम्मच सेंधा नमक, आधा चम्मच हल्दी, 1 चम्मच बादाम का तेल, और एलोवेरा जेल मिलाकर स्क्रब बनाया जाता है. इसे अच्छे से लगाकर ताजे पानी से मुंह धुलकर नहा लीजिए.