12th के बाद कॉमर्स के स्टूडेंस्ट ऐसे बनाये अपना शानदार करियर, इन कोर्सेज में ले एडमिशन

Best Commerce Courses after 12th

अगर अपने भी अपना 12th में कॉमर्स स्ट्रीम से किया हैं. जिसमें आपको इकॉनमी आदि के बारे में पढ़ाया गया हैं. तो आप इसके बाद अपना शानदार करियर बैंकिंग या बिजिनेस में बना सकते हैं. 

अक्सर कई सारे बच्चे कॉमर्स करने के बाद काफी परेशान रहते हैं क्योंकि उन्हें ठीक से जानकारी नहीं होती हैं कि वो 12th में कॉमर्स से पढ़ने के बाद क्या करें? इसके आगे की पढ़ाई कैसे और किस कोर्स में करें? कॉमर्स में बेहतरीन कोर्सेज कौन से हैं जिनसे करियर बनाया जा सके? अगर आप भी ऐसी ही उलझन में हैं? तो ये आर्टिकल आपके लिए हैं. आज हम आपको इस लेख में इन सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं. तो आइये जानते हैं..... 

12th कॉमर्स पढ़ने के बाद ये हैं बेहतर करियर कोर्सेज 

बाहरवीं में जिन भी स्टूडेंट्स ने कॉमर्स में एडमिशन लिया होता हैं. उनके लिए बाहरवीं के बाद ग्रेजुएशन में कई सारे कोर्सेज के ऑप्शन होते हैं. वो अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी में एडमिशन ले सकते हैं. 

बी. कॉम: 12th के बाद आप बी.कॉम कर सकते हैं. जोकि कॉमर्स के स्टूडेंट्स के लिए ही होता हैं. बी.कॉम का फुलफॉर्म बैचलर्स इन कॉमर्स. जो आपको कॉमर्स में ही ग्रेजुएशन की की डिग्री देती हैं. इसके बाद आप एम कॉम भी कर सकते हैं. जोकि एक मास्टर्स डिग्री हैं. बी.कॉम या एम कॉम करने के बाद आपके पास कई सारे करीयर ऑप्शन उपलब्ध होते है. 

बी.कॉम इन कंप्यूटर एप्लीकेशन: आप बी.कॉम इन कंप्यूटर एप्लीकेशन में भी 12th के बाद एडमिशन ले सकते हैं. इसमें आपको कंप्यूटर के बारे में सारी जानकारी दी जाती है. ताकि आपको कॉलेज के बाद अच्छी जॉब मिल जाये. 

बीबीए: अगर आप ने कॉमर्स में पढ़ाई की हैं तो आपके लिए बीबीए एक बेहतर कोर्स साबित हो सकता हैं. बीबीए का फुलफॉर्म होता हैं, बैचलर्स ऑफ़ बिजिनेस एडमिनिस्ट्रेटव. जिसमें आपको बिजिनेस से जुड़ी हर एक चीजें विस्तार से पढ़ाई जाती हैं. जिसके बाद आप बहुत ही आसानी से कई सारे जॉब कर सकते हैं. इसके अलावा आप एमबीए भी कर सकते हैं. 

सीए की तैयारी: आप कॉमर्स करने के बाद सीए की तैयारी कर सकते हैं. सीए का फुलफॉर्म चार्टेड अकाउंटेंट होता हैं. जिसका नेशनल लेवल का एंट्रेंस एग्जाम होता हैं. जिसे क्रैक करना आसान नहीं होता हैं. इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है. ये एग्जाम आप क्रैक करके अपना शानदार करियर इसमें बना सकते हैं.