जानिए हरी इलायची खाने के लाभ

To know the benefits of eating green cardamom

किचन में छोटी से लेकर बड़ी चीजों में हर किसी में इलायची का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन हरी इलायची का इस्तेमाल आमतौर पर किसी स्पेशल डिश या मिठाई को सुगंधित बनाने के लिए किया जाता है. 

साथ ही इलायची का इस्तेमाल कई लोग मॉउथ फ्रेशनर की तरह भी करते हैं. अगर आप चाय बनाते समय इलायची का पाउडर या फिर एक हरी इलायची पीसकर डाल देते हैं तो चाय की खुशबू के साथ उसका स्वाद भी बढ़ जाता है. इलायची सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होती है. लेकिन बहुत कम लोगों को हरी इलायची से होने चमत्कारी फायदों के बारे में पता है. इसलिए आज हम आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे जानने के बाद आप भी इसका इस्तेमाल करने लगेंगे. तो आइये जानते हैं इसके बारे में...

1. इलायची पाचन की समस्या को दूर करके आपके हाजमे को दुरुस्त रखता है. अक्सर खराब खान-पान की वजह से कई लोगों को बदहजमी या पाचन में समस्या आ जाती है. ऐसे में इलायची आपको जलदी राहत दिलाने का काम करता है. 

2. सर्दी-जुकाम और गले में होने वाली खराश से जल्द ही आराम दिलाने में मदद करता है.  सर्दी-जुकाम या गले में खराश हो जाने पर इसे खाने से तुरंत राहत मिलता है. साथ ही आप ठीक भी हो जाते हैं. 

3. ब्लडप्रेशर को कम करता है. जिससे आप बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं.  आज के समय में हाई ब्लड प्रेशर होना आम बात हो गई है. लेकिन ये आपके लिए बहुत घातक भी है. इसलिए इलायची का सेवन आपको आराम दिलाने में सहायता करता हैं. 

काजू है स्वास्थवर्धक, जानिए इसके कमाल के गुणों के बारे में

4. भूख न लगने की स्थिति में आपको इलायची खानी चाहिए. ये आपके भूख न लगने की समस्या को दूर करता हैं. कई बार अचानक भूख लगना कम हो जाता है. ऐसे में आपको इलायची खानी चाहिए. 

5.  मुंह से दुर्गंध और सांस में बदबू जैसी तकलीफों से राहत दिलाने में सहायक होता है. इलायची आपके मुंह से आ रहे दुर्गंध को दूर करके आपको फ्रेश फील करने में मदद करती है. 

6. स्ट्रेस रिमूव करके आपको तनाव से मुक्ति दिलाने का काम करता है.  अक्सर काम के चक्कर में आपका स्ट्रेस बढ़ जाता है. इसे दूर करने के लिए दूध में इलायची पाउडर डालकर पीने से आप तनाव से मुक्त हो जाते हैं. 

7. दांत दर्द की समस्या से निजात दिलाने में कारगर होता है. 

8. हिचकी आने से होने वाली तकलीफों को जल्दी दूर करता है. इसे मुंह में रखकर चबाने से हिचकी से जल्दी छुटकारा मिल जाता है. 

9. उल्टी या मिचली की समस्या से भी राहत दिलाने का काम करता है. 

10. आपके दिल के लिए इलायची सबसे बेहतर होता है. इसका सेवन करने से आपको दिल की सारी तकलीफों से राहत मिलती है.