इंडियन क्रिकेट टीम के इन 5 खिलाड़ियों ने गरीबी से निकलकर आज बन गए हैं करोड़पति, रविंद्र जडेजा पहले थे

From Dhoni to Jadeja, 5 Indian Players Who Belong to Very Poor Family

इंडियन क्रिकेट टीम में कई सारे बेहतरीन खिलाड़ियों को मौका दिया हैं. तो कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपनी लगन और मेहनत के दम पर टीम इंडिया में शानदार जगह बनाई हैं. 

umesh yadav struggle life

आज हम आपको भारतीय क्रिकेट टीम के कुछ ऐसे प्लेयर्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जो बेहद गरीब परिवार से आते हैं और आज अपने दम पर वो करोड़पति बन गए हैं. उन्होंने इंडियन क्रिकेट टीम के इतिहास में अपना नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिखाया हैं. 

उमेश यादव 

भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं. आज उमेश यादव को लोग इनके नामसे जानते हैं. मगर इनके संघर्ष की कहानी काफी ज्यादा इमोशनल कर देने वाली हैं. अपने घर की आर्थिक परिस्थिति को समझते हुए उमेश ने बहुत ही कम उम्र में कोयले के खदान में काम करना शुरू कर दिया था. इसके बाद उन्होंने इंडियन क्रिकेट की तरफ रुख किया और आज जाने माने खिलाड़ियों में उमेश का नाम दर्ज हैं. 

bhuvneshwar

भुवनेश्वर कुमार 

इंडियन क्रिकेट टीम में भुवनेश्वर का बहुत बड़ा योगदान हैं. भारत की तरफ से बेहतरीन स्विंग बोलिंग के लिए भुवनेश्वर को जाना जाता हैं. लेकिन भुवनेश्वर भी काफी गरीब फैमिली से आते हैं. उन्होंने अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिए इंडियन क्रिकेट की तरफ कदम बढ़ाया था. 

jadeja

रविंद्र जडेजा 

सर जडेजा इंडियन क्रिकेट टीम के बेहतरीन ऑल राउंडर हैं. बैटिंग, बोलिंग, फील्डिंग हर एक फॉर्मेट में ये खिलाड़ी सबसे फिट हैं. अपनी दमदार फील्डिंग और बैटिंग की वजह से रविंद्र जडेजा ने अपनी जगह प्लेइंग इलेवन में बनाई हैं. लेकिन बहुत कम लोग जाते हैं कि क्रिकेट में आने से पहले रविंद्र जडेजा बतौर चौकीदार काम किया करते थे. 

ms dhoni story

महेंद्र सिंह धोनी 

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बारे में आज हर कोई जानता हैं. महेंद्र सिंह धोनी भारत के सफलतम क्रिकेटर हैं. उन्होंने अपने करियर में इंडिया को दो बार वर्ल्ड कप जिताया हैं. साथ ही आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स को बतौर कप्तान 4 बार जीत दिलाने का रिकॉर्ड भी बनाया है. धोनी का बचपन बहुत ही विषम परिस्थितियों में बीता था. उन्होंने शुरुआती दौर में रेलवे में टीटी की भी जॉब की. आज धोनी देश के ही नहीं दुनिया के भी बेहतरीन क्रिकेटर्स की लिस्ट में गिने जाते हैं. उन्होंने अपने बल पर ये सारी उपलब्धि हासिल की हैं. 

rohit sharma

रोहित शर्मा 

भारतीय क्रिकेट टीम के वाईस कैप्टन और आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा देश के अच्छे बैट्समैन हैं. रोहित को इंडियन क्रिकेट टीम का हिट मैन कहा जाता हैं. वन डे दोहरा शतक मरने वाले रोहित शर्मा का बचपन बहुत ही गरीबी में बिता था. अपनी क्रिकेट ट्रेनिंग के लिए ये घंटों पैदल चलकर जाते थे. अपनी कड़ी मेहनत के बल पर उन्होंने खुदको इस काबिल बनाया हैं.