ग्लोइंग और खूबसूरत लिए पीजिये कुदरती टॉनिक

Drink natural tonic for glowing and beautiful looks

 हमारे हेल्थी स्वस्थ और जीवन में प्रकृति का बहुत बड़ा योगदान है. नेचर में कई सारे जड़ी-बूटियां ऐसी है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने सेहत को फिट और हेल्थी रख सकते है. 

हमारी प्रकृति एक प्रकार का वरदान है, चारों तरह हरी-भरी वादियों और कुदरती रंग रूप हमारे मन को शांत रखते है. साथ ही हमारे लम्बी उम्र और ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत जरूरी है. आज के समय में अपने स्किन की केयर करनी बहुत जरूरी है. हर तरह के डस्ट और पॉलुशन से हमारी प्राकृतिक निखार कम होती जा रही है. ऐसे में इसका इलाज भी प्रकृति में ही मौजूद है. कई सारी सब्जियां और फल ऐसे है जिनके जूस आपकी ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है. हर रोज उन्हें पीने से आपकी खूबसूरती में निखार आती है. इसलिए आज हम आपको ऐसे फलों-और सब्जियों के बारे में  विस्तार से बताने जा रहे है. जिनके जूस पीने से आपकी स्किन खूबसूरत और चमकदार बनी रहती है. तो आइये उनके बारे में विस्तार से जानते है.... 

अनार का जूस 

अनार की खूबियों के बारे में आप सभी बखूबी जानते ही होंगे. लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते है कि इसका जूस आपके स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अनार में कई सारे पोषक तत्व के साथ मिनरल्स और प्यूनिकेलेजिन नामक एक कंपाउंड सिर्फ अनार में ही पाया जाता है. जो आपके कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करता है. साथ ही आपकी खूबसूरती को बढ़ाता है. 

नींबू है स्किन के लिए लाभकारी, जानिए इसके फायदों के बारे में

Health benefits of fruits and vegetables juice

खीरे का जूस 

खीरा खाना  सभी को बहुत अच्छा लगता है. खीरा आपकी बॉडी के लिए बहुत होता है. गर्मी में इसे खाने आपकी बॉडी ठंडी रहती है और आप डिहाइड्रेशन से बचे रहते है. साथ ही खीरे का जूस पीने से आपका शरीर अंदर और बाहर से मजबूत होता है. इसमें विटामिन्स ए, बी1, बी2, सी और डी के साथ पोटैशियम, फॉस्फोरस और आयरन पाये जाते है. जो आपके हेल्थ के लिए बहुत सही होते है. 

संतरे का जूस 

संतरा आपकी स्किन को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए सबसे बेटर होता है. इसमें विटामिन सी के साथ पोटेशियम और फोलिक एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो आपके स्किन के लिए बहुत ही जरुरी होता है. इसके खाने और लगाने से आपके त्वचा में निखार आता हैं. हर रोज एक गिलास इसका जूस पीने से आपके स्किन के साथ-साथ बालों और नाखूनों तक में निखार आता है. जिससे आप खुबसुरत दिखने लगते है. आपकी स्किन ग्लो करने लगती है. आप जवान नजर आते है. 

आलू का जूस 

आलू खाना आपकी सेहत के लिए बहुत जरुरी होता है. इसमें भरपूर मात्रा कार्बोहायड्रेट के साथ आयरन, पौटेशियम, विटामिन ए, बी, सी, प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है. जो आपके हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक होते है.