संतरा है स्किन के लिए सबसे फायदेमंद, जानिए इसके बारे में

Orange is good for health, to know more about its benefits

संतरा खाना सबको पसंद होता है. इसे देखते ही कई लोग बहुत खुश हो जाते है. इसका मनमोहक रंग और इसका स्वाद कई लोगों को खूब भाता है. साथ ही जो लोग खूबसूरत दिखना चाहते है. 

उनके लिए तो ये किसी वरदान से कम नहीं होता है. इसका उपयोग करके आप बहुत ही कम पैसों में खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पा सकते है. संतरे के अंदर मैग्नीशियम और पोटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो कई तरह की बीमारी में आपको फायदा करता है. आज हम आपको इसके फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है.. 

स्किन की खूबसूरती के लिए है बेहतरीन 

संतरा आपकी स्किन को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए सबसे बेटर होता है. इसमें विटामिन सी के साथ पोटेशियम और फोलिक एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो आपके स्किन के लिए बहुत ही जरुरी होता है. इसके खाने और लगाने से आपके त्वचा में निखार आता हैं. 

शिमला मिर्च है बहुत ही लाभकारी, जानिए इसके गुणों के बारे में

सनबर्न से बचाता है 

गर्मी में तेज धूप के कारण अक्सर आपकी स्किन सूरज की हानिकारक किरणों के कारण सनबर्न हो जाती है. जिससे आपकी स्किन सांवली हो जाती है. खूबसूरती चली जाती है और स्किन टैन हो जाती है. ऐसे में आपको संतरे का सेवन करना चाहिए. एक रिपोर्ट के अनुसार इसका पीला भाग आपको सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने का काम करता है. 

orange juice is healthy for skin and health

शरीर में एनर्जी बनी रहती है 

संतरे को खाने से शरीर में ऊर्जा की मात्रा बनी होती है. इसमें पाये जाने वाले कार्बोहैड्रेट जैसे फ्रक्टोज़, और खनिज के साथ विटामिन आपकी बॉडी को एनर्जी प्रदान करते है. जिससे बॉडी में एनर्जी की कमी नहीं होती है. जिससे शरीर में चुस्ती-और फुर्ती बनी रहती है. 

खांसी-जुकाम में लाभ 

संतरे में पाये जाने वाले विटामिन्स आपके शरीर के लिए सबसे जरूर होते है. इसलिए हर रोज एक संतरा अवश्य खाना चाहिए. इसके खाने से बॉडी में उन सभी  विटामिन्स की कमी पूरी हो जाती है जिनकी जरूरत होती है. साथ ही अगर आपको खांसी-जुकाम की शिकायत है तो इसका एक गिलास जूस पीने से इससे छुटकारा मिल सकता है. 

संतरे का जूस पीना चाहिए

हर रोज एक गिलास इसका जूस पीने से आपके स्किन के साथ-साथ बालों और नाखूनों तक में निखार आता है. जिससे आप खुबसुरत दिखने लगते है. आपकी स्किन ग्लो करने लगती है. आप जवान नजर आते है.