नींबू है स्किन के लिए लाभकारी, जानिए इसके फायदों के बारे में

Lemon is helpful for skin, to know about its benefits

नींबू का इस्तेमाल बहुत समय से औषधी के रूप में लोग इस्तेमाल करते आ रहे है. नींबू का इस्तेमाल आप कई तरीको से कर सकते है. नींबू के आपके स्किन के साथ-साथ स्वस्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Health benefits of lemon

 नींबू आपके सौंदर्य को निखारने का काम करता है. नींबू खट्टा होने के साथ इसमें कई सारे जरुरी विटामिन्स पाये जाते है. जो आपके स्किन और बॉडी के लिए बहुत जरुरी होते है. नींबू आपके स्किन की झुर्रियों को, डेड सेल्स को, डार्क सर्किल, पिम्पल को सही करता है. नींबू आपके बालों के लिए भी बहुत जरुरी होता है. इसलिए आज हम आपको नींबू से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है... 

बालों के लिए बहुत जरुरी है 

अगर आपके बालों में डेंड्रॉफ है, आपके बाल कम जोर हो गए है और झड़ते है तो आपको नींबू से आपने बालों को मालिश करना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं कर पाते है तो आप सिर्फ नींबू के रस को अपने बालों में निचोड़कर उन्हें कुछ देर बाद धुल लेने से आपके बालों की तकलीफें दूर हो जाती है. एक हफ्ते तक आप इसका उपयोग करने से आपके बाल मजबूत होते है. साथ ही अगर आप नारियल, कपूर और नींबू  को मिक्स करके अपने बालों में लगाते है तो आपको बालों के कई सारे समस्या को दूर करता है.

चेहरे की झाइंयां दूर करें 

अगर आपके चेहरे पर झाइंया हो गई है और इससे बहुत परेशान है तो आपको नींबू का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन साफ रहती है. झांइयां दूर करने के लिए आप तुलसी के पत्तियों और नींबू का रस मिलाकर एक बोतल में रख लीजिए. इसको दिन में दो बार अपने स्किन पर लगाने से आपके चेहरे की झाइंयां दूर हो जाएगी. ऐसा आपको एक हफ्ते तक करना होगा है. 

अदरक सिर्फ चाय ही नहीं शरीर के लिए भी है सही, जानिए इसके गुणों के बारे में

स्किन के दाग-धब्बों को दूर करें 

अगर आपके स्किन पर कई सारे दाग-धब्बे हो गए है. या आपकी स्किन पर जलने के काले निशान हो गए हो तो आपको टमाटर में नींबू का रस मिलाकर अपने स्किन पर लगाइये. ऐसा करने से आपकी स्किन साफ और खूबसूरत लगती है. साथ ही स्किन पर पड़े दाग-धब्बे खत्म हो जाते है.