जानिए फूल गोभी खाने फायदे, हेल्थ के लिए है जरुरी

Cauliflower is good for health, know its benefits

फूल गोभी की सब्जी खाने को जितना टेस्टी और लाजवाब बनाती है,ये आपके सेहत को भी उतना ही जबर्दस्त और तंदुरुस्त बनाने का भी काम करती है. फूल गोभी महज एक सब्जी नहीं है बल्कि आपके सेहत के लिए बहुत ही जरुरी चीज भी है.

Health benefits of cauliflower

 इसका सेवन करने से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते है. साथ ही इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स, ए, सी, फास्फोरस, ज़िंक, मैग्नीशियम,सोडियम और सेलेनियम जैसे कई सारे पोषक तत्व आपके शरीर और हड्डियों के लिए बहुत ही लाभदायक होते है. इसलिए आज हम आपको फूल गोभी से होने वाले चमत्कारी फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है. जिससे जानने के बाद आप में से जो लोग इसे नहीं खाते है वो भी खाना शुरू कर देंगे. 

हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है 

गोभी हमारे हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है. साथ ही हमारे नर्वस सिस्टम को भी सही रखता है. गोभी खाने से हड्डियों के साथ-साथ दांत भी मजबूत होते है. अगर आपको अपने हड्डियों में कमजोरी या दर्द महसूस होता है. या फिर आपके दांत में कोई दिक्कत हो तो आपको गोभी अवश्य खाना चाहिए. ये आपकी हड्डियों और दाँतों को मजबूत बनाता है. 

ब्लड प्यूरिफिकेशन के लिए 

गोभी आपके हड्डियों और दांतों के अलावा आपके खून के लिए भी बहुत जरुरी होता है. रक्त वाहिनियाँ निरंतर आपके शरीर में खून की सप्लाई करती रहती है. लेकिन अक्सर कई बार आपका खून किसी चोट लगने या अपशिष्ट के सम्पर्क में आने से गंदा हो जाता है.जिससे कई सारी गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आप अपने खून को साफ करने के लिए ब्लड प्यूरिफिकेशन टॉनिक पीते है जिसे आप आम बोल चाल भाषा में खून साफी कहते है. लेकिन क्या आपको पता है गोभी खाने से आपका खून बहुत साफ रहता है. गोभी हमारे शरीर के खून को गोभी साफ कर देती है. इसका रस इसमें सबसे महत्वपूर्ण होता है. 

धनियां है बहुत काम की चीज, जानिए इसके बारे में

पीलिया में है लाभकारी 

अक्सर लोग ठीक से अपना ध्यान नहीं दे पाते है और उनको कई सारी बीमारियां हो जाती है. जिनमें से पीलिया सबसे जल्दी होता है. ऐसे में आपका शरीर पीला पड़ जाता है. साथ ही आपको कमजोरी फील होती है. इसलिए आपको गोभी खाना चाहिए. गोभी पीलिया में सबसे अच्छा होता है. ये आपको पीलिया से जल्दी राहत दिलाने में मदद करता है. गाजर और गोभी का रस एक साथ पीने से पीलिया दूर हो जाती है.