त्वचा पर निखार लाने और टैनिंग को दूर करने के लिए तैयार कीजिए लीची का फेस पैक

Use homemade litchi face-pack for tanning skin

गर्मियों में अपनी त्वचा का ख्याल रखना सबसे मुश्किल काम होता है क्योंकि तेज धूप, पसीना आदि की वजह से स्किन इंफेक्शन के साथ-साथ टैनिंग भी होने लगती है. टैनिंग से बचने के लिए कई सारे लोगों गर्मियों में फेसपैक और हर तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए आज हम आपको एक खास प्रकार के फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जो लीची से बनता है. 

लीची एक ऐसा फल है जिसके देखते ही मुंह में पानी आ जाता है. लीची खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है लेकिन ये देखने में भी बहुत खूबसूरत लगती है. लीची खाना हर किसी बहुत पसंद होता है. लीची आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन के लिए भी जरूरी होता है. ये आपकी त्वचा को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने का काम करता है और आप इसे अपने घर पर बहुत ही आसानी से बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं...

ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए

कई सारे लोगों की स्किन बहुत ही ड्राई होती है. जिससे छुटकारा पाने के लिए आप इसके पल्प को निकालकर अपने स्किन पर लगा सकते हैं और इसके 15 मिनट बाद आप इसे धूल सकते हैं.

लीची में विटामिन सी होता है जो आपकी स्किन पर नमी बनाए रखती है और पिंपल्स, ऐक्ने और डार्क सर्कल को दूर करता है.

इसके पल्प और फेस पैक को लगाने से आप सन बर्न और टैनिंग से बच जाते हैं.

ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए

कई लोगों की स्किन ऑयली होती है जिसकी वजह से गर्मी में पसीने और धूल के कारण पिंपल्स ज्यादा निकलने की संभावना रहती है. इसलिए ऐसे लोग लीची के पल्प को गुलाब जल से लगाएं. ऐसा करने से पिंपल्स से छुटकारा मिलता है.

लीची का फेसपैक बनाने का तरीका

आप लीची का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच लीची के रस में 2 चम्मच गुलाब जल मिला लीजिए. उसके बाद इसे रूई की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगा लीजिए. उसके 15 मिनट बाद ठंडे पानी से मुंह धुल लीजिए.

इस फेसपैक को हफ़्ते में दो से तीन बार लगाइए और ऐसा करने से निखार दिखाई देगा.