पिस्ता खाने से होते है लाभ, जानिए इसके गुणों बारे में

To know the health benefits of pistachios

ड्राई फ्रूट्स खाना हर किसी को पसंद होता है. कुछ लोगों को तो सिर्फ इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता हैं. ड्राई फ्रूट्स वैसे खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते है साथ ही आपके सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी भी होते हैं. 

सेहतमंद और फिट रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स खाते रहना बहुत जरुरी होता है. ड्राई फ्रूट्स हमारे शरीर के अंदर कई सारे पोषक तत्वों की सप्लाई करता है जिससे हम कई सारे  बीमारियों से बचे रहते है. ऐसे ही एक खास ड्राई फ्रूट होता है पिस्ता. जिससे हर कोई खाना पसंद करता है. ये खाने में जितना स्वादिष्ट और अच्छा लगता है उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है. पिस्ते सूखा मेवा भी कहते है. इसलिए इसे खाने से आपको बहुत हेल्थ बेनिफिट्स होता है. आज आपको हम पिस्ता खाने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार में बताने जा रहे है...... 

शरीर में  सूजन को कम करता है 

अक्सर कई बार आपके शरीर में कमजोरी की वजह से सूजन हो जाता है. जिसकी वजह से आपके शरीर में सूजन हो जाती है. इसलिए आपको पिस्ता खाना चाहिए. इससे आपके शरीर में सूजन नहीं होती है. 

 स्किन के लिए लाभ दायक 

अखरोट खाने से आपके स्किन को बहुत फायदा होता है. कई बार स्किन बहुत ज्यादा ड्राई पड़ जाते है जिससे वो धीरे-धीरे सफेद होने लगते है. इससे बचने के लिए आपको अखरोट खाना चाहिए. इसे खाने से आपके स्किन के कई सारे प्रॉब्लम दूर जाती है. इसलिए आपको हर रोज अखरोट खाना चाहिए. 

बड़ी इलायची है बड़ी लाभकारी, दूर रखें सारी बीमारी

याददश्त बढ़ाने का काम करता है 

अक्सर कई सारे लोग कुछ चीजों के बारे भूल जाते है तो उनके ध्यान से वो बातें मिस हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक उम्र के बाद इंसान की याद क्षमता घटने लगती है. वो चीजों को ज्यादा लम्बें समय तक स्मरण नहीं कर पाते. उनकी याददश्त धीरे-धीरे कम होने लगती हैं. ऐसे में कई बार वो बहुत महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में भी भूल जाते हैं. जिससे उनका बहुत नुकसान हो जाता हैं. इससे बचने के लिए अखरोट खाना चाहिए. इसमें ओमेगा 3 पाया जाता है जो आपकी याददश्त को बढ़ाता है. हर रोज अगर अखरोट खाते है तो आपकी मेमोरी सही रहती है.

Health benefits of pistachios

हार्ट संबंधित बीमारियों को दूर 

बदलते लाइफस्टाइल और भाग दौड़ भरी जिंदगी में आप सेहत का ख्याल नहीं करते है. इसलिए आपका कॉलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. जिससे आपके हार्ट संबंधित बीमारियां बढ़ने लगती है. ऐसे में हार्ट अटैक आने की सम्भवना बढ़ने लगती है. इसलिए आपको अखरोट खाना चाहिए. इसमें ओमेगा 3 फटी एसिड पाया जाता है जो दिल की तकलीफों को बढ़ने नहीं देता है और आपको एकदम फिट और फाइन रहते है. 

जानिए अखरोट खाने से होने वाले फायदों के बारे में

वजन घटने में मददगार 

अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान है और बहुत डाइट करने के बाद भी मोटापा कम नहीं हो रहा है.इसलिए आपको वेट लॉस करने के लिए अखरोट खाना चाहिए. इसका सेवन करने से आपकी बॉडी का एक्स्ट्रा फैट कम हो जाता हैं. अगर  डाइटिंग कर रहें तो आपको अखरोट खाना चाहिए. 

अच्छी नींद लाने में मददगार 

कई सारे लोग आज नींद न आने की समस्या से परेशान हैं. वो हर रोज रात में नींद की गोलियां खा रहे हैं. अगर आपको रातों में बिना गोली खाये नींद नहीं आती है तो आप को हर रोज अखरोट खाना चाहिए. जिससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलता है. अखरोट में मेलाटोनिन अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो आपके दिमाग को शांत रखता है. और नींद लाने में सहायक होता है.