बॉलीवुड Mr. Perfectionist आमिर ख़ान की कहानी

Story Of  Mr. Perfectionist Aka Aamir Khan Of Bollywood Biography

बॉलीवुड के Mr. Perfectionist कहे जाने वाले आमिर ख़ान बॉलीवुड के टॉप मोस्ट पेड एक्टर हैं. इनकी फ़िल्में 100 करोड़ से ज़्यादा कमाई करती हैं.

Aamir Khan Biography

इनकी फ़िल्में 100 करोड़ से ज़्यादा कमाई करती हैं. इनकी फ़िल्में दंगल इंडिया के पहली ऐसी फ़िल्म हैं जिसके 70 करोड़ की लागत से बनाया गया था और इस फ़िल्म वर्ल्ड वाइड ₹2,024–2,100 crore रुपए कमाए थे. 

आमिर ख़ान ने अपने अबतक के करियर में कई सारे सुपरहिट फ़िल्मों में काम किया हैं. फ़िल्मों के अलावा आमिर ख़ान सोशल इश्यूज पर बेस्ड टीवी शोज भी किये हैं जिनमें से सत्यमेव जयते सबसे फेमस हैं. 


जन्म, फैमिली एजुकेशन 

आमिर इंडियन सिनेमा के एक सफल एक्टर, डायरेक्टर, फ़िल्ममेकर और टेलीविज़न होस्ट हैं. आमिर का जन्म 14 March 1965 को बॉम्बे में बॉलीवुड के फिल्मप्रोडूसर ताहिर हुसैन के घर हुआ था, इनकी वालिदा का नाम ज़ीनत हुसैन था. हिंदी सिनेमा में  Yaadon Ki Baraat,  Qayamat Se Qayamat Tak (1988), और  Jo Jeeta Wohi Sikander (1992) जैसी फ़िल्मों को प्रोडूस करने वाले बॉलीवुड के सफल प्रोडूसर,डायरेक्टर और स्क्रिप्ट राइटर Nasir Hussain इनके चाचा थे. 

बॉलीवुड इंडस्ट्री से अलग  इंडियन पॉलिटिक्स के जाने माने नेता, एक बेहतरीन मुस्लिम स्कॉलर मौलाना अबुल कलाम आज़ाद आमिर ख़ान के रिलेटिव थे. 

आमिर ख़ान चार भाई बहन हैं. भाई Faisal Khan बॉलीवुड के एक्टर हैं जिन्होंने  Mela, और Qayamat Se Qayamat Tak जैसी फ़िल्मों आमिर ख़ान के साथ काम किया हैं. इनकी दो बहने हैं, Farhat और Nikhat Khan. निख़त एक फ़िल्म प्रोडूसर हैं और इनका बेटा और आमिर ख़ान का भांजा  Imran Khan भी एक एक्टर हैं. जिसने  I Hate Luv Storys (2010), Delhi Belly (2011), Mere Brother Ki Dulhan (2011) और Ek Main Aur Ekk Tu जैसी फ़िल्मों में बतौर एक्टर काम किया हैं. आमिर ख़ान ने अपनी 12th तक की पढाई  Narsee Monjee College मुंबई से की थी. 


फ़िल्मी डेब्यू और करियर चैलेंजेज 

एक फ़िल्मी ख़ानदान से बिलोंग करने की वजह से आमिर ख़ान का फ़िल्मी सफ़र बचपन से ही शुरू हो गया था. जब ये आठ साल के थे तभी अपने चाचा की फ़िल्म Yaadon Ki Baaraat के टाइटल सांग में नज़र आये थे. इसके बाद अगले साल अपने पिता के प्रोडक्शन में बनी फ़िल्म Madhosh में मैं करैक्टर के चाइल्डहुड रोल में इनको देखा गया था. 

इन्होंने पहली बार आदित्य भट्याचार्य जो कि आमिर के कॉलेज फ्रेंड थे उनके साथ ही एक साइलेंट फ़िल्म 'Paranoia' में काम किया था. जो चोरी छिपे बनाई गयी थी. इसमें आमिर ख़ान ने एक्ट्रेस Neena Gupta और एक्टर Victor Banerjee के साथ काम किया था. 

इसकी के बाद आमिर ख़ान का  फ़िल्मों काम करनेमन हुआ और उन्होंने एक्टिंग करियर शुरू किया. 

साल 1984 में इन्हें डायरेक्टर Ketan Mehta ने एक low-budget experimental film 'Holi' में कास्ट किया, जो कि एक कॉलेज बेस्ड मूवी थी और ये इंडियन कॉलेज में रैगिंग कल्चर को दिखती हैं. इसमें आमिर ख़ान को एक  rowdy college student का रोल दिया गया था. 

 इसके क़रीब चार साल बाद 1988 में इनकी पहली ऑफिसियल फ़िल्म आई जिसने इन्हें रातों रात स्टार बना दिया. इनकेचाचा नारिस हुसैन और उनके बेटे मंसूर ख़ान ने इन्हें अपनी डायरेक्टोरियल डेब्यू फ़िल्म Qayamat Se Qayamat Tak में बतौर एक्टर कास्ट किया जिसमें जूली चावला को आमिर के साथ कास्ट किया गया था. फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही. आमिर और जूली को इससे खूब फेम मिला. इस फ़िल्म ने सात  Filmfare Awards जीते थे. जिसमें से बेस्ट एक्टर डेब्यू मेल का एक्टर आमिर को मिला. 

इसके एक साल बाद 1989 में आदित्य भट्याचार्य के निर्देशन में बनी एक क्राइम थ्रिलर फ़िल्म Raakh आई. फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ ख़ास कमल नहीं दिखा पाई लेकिन क्रिट्क्स ने आमिर के एक्टिंग को खूब पसंद किया. इन दोनों फ़िल्मों में आमिर के परफॉरमेंस को देखते हुए इन्हें National Film Award – Special Jury Award / Special Mention दिया गया. 

Superstar Aamir Khan Biography

1990–2001: सक्सेसफुल करियर और एक्टिंग ब्रेक 

आमिर ख़ान ने डायरेक्टर  Indra Kumar की रोमांटिक ड्रामा फ़िल्म 'Dil' माधुरी दीक्षित के साथ काम किया जो कि एक मेजर हिट फ़िल्म थी. लेकिन इससे पहले उन्होंने चार फ़िल्मों जैसे Awwal Number ,Tum Mere Ho,  Deewana Mujh Sa Nahin और Jawani Zindabad में काम किया था लेकिन ये बॉक्सऑफिस पर पूरी तरह फेल रहे. 

एक साल बाद आमिर ख़ान ने पूजा भट्ट के साथ रोमांटिक कॉमेडी फ़िल्म 'Dil Hai Ke Manta Nahin (1991)' में काम किया जो सुपर हिट रही और उस साल की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फ़िल्मों में से एक थी. 

इसके बाद आमिर ख़ान का फ़िल्मी करियर चल पड़ा उन्होंने एक से बढ़कर एक सुपर हिट फ़िल्मों में काम किया जो कि कमर्सिअलि और क्रिटिकली हिट रही. 

आमिर ने  Jo Jeeta Wohi Sikandar (1992), Hum Hain Rahi Pyar Ke (1993)  Rangeela (1995).Andaz Apna Apna, Isi Ka Naam Zindagi (1992) Daulat Ki Jung (1992) और साल 1993 में  Yash Chopra की फ़िल्म Parampara में  Sunil Dutt, Vinod Khanna, Raveena Tandon और Saif Ali Khan के साथ काम किया. 

इसी के बाद आमिर ने फैसल किया कि अब वो साल में एक या दो फ़िल्मों में ही काम करेंगे. जो कि बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक सक्सेसफुल एक्टर के लिए बेवकूफ़ी भरा निर्णय मना जाता था. लेकिन फिर भी आमिर अपने फैसले पर ही क़ायम रहे.  साल 1996 में डायरेक्टर  Dharmesh Darshan के निर्देशन में उन्होंने सिर्फ एक ही फ़िल्म राजा हिंदुस्तानी में अपनी कोस्टार करिश्मा के साथ काम किया. फ़िल्म साल की तीसरी सबसे बड़ी फ़िल्मों में से एक थी और इसके लिए इन्हें पहली बार Filmfare Award for Best Actor दिया गया. इससे पहले आमिर को इस कैटेगरी के लिए 7 बार नॉमिनेट किया गया था. आमिर खान ने सरफ़रोश, अर्थ, इश्क़ और मेला जैसी हिट फ़िल्मों में काम किया. 

साल 2001 में बनी फ़िल्म 'लगान' में आमिर ने बतौर एक्टर और प्रोडूसर काम किया था. ये फ़िल्म बॉक्सऑफिस पर हिट रही और ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई थी. इस फ़िल्म के लिए आमिर ने अपना दूसरा Filmfare Award for Best Actor जीता साथ ही इस फ़िल्म ने National Film Award का ख़िताब आपने नाम किया. 

सब कुछ सही चल रहा था कि साल 2001 में इनका डिवोर्स हुआ और इन्होंने फ़िल्मों से चार सालों के लिए ब्रेक ले लिया. 


Aamir Khan Films Name

बॉलीवुड में कमबैक और डायरेक्टोरियल डेब्यू 

चार साल के ब्रेक के बाद साल 2005 में केतन मेहता की फ़िल्म  Mangal Pandey: The Rising से आमिर ने अपना कमबैक किया. फ़िल्म को  Cannes Film Festival के लिए चुना गया. 

साल 2006 में Rakeysh Omprakash Mehra की अवॉर्ड विनिंग फ़िल्म 'Rang De Basanti' में आमिर ने काम किया और उन्हें  Filmfare Critics Award for Best Actor दिया गया. ये फ़िल्म उस साल की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फ़िल्मों में से एक थी. इसी साल रिलीज़ हुई  'Fanaa' भी इस साल की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली इनकी दूसरी फ़िल्म थी. 

साल 2007 में आई फ़िल्म Taare Zameen Par आमिर की पहली डायरेक्टोरियल डेब्यू फ़िल्म फिल्म थी जिसमें  इन्होंने सपोर्टिंग एक्टर काम किया था. आमिर को इस फ़िल्म के लिए Filmfare Awards for Best Director और Best Film ऑफ़ द ईयर का अवॉर्ड मिला था. साथ ही इस फ़िल्म के लिए इन्हें  National Film Award for Best Film on Family Welfare से भी नवाज़ा गया था. 

इसके बाद आमिर ने कई सारी फ़िल्मों में काम किया जो बॉक्सऑफिस पर highest-grossing films रही. फिर चाहे वो दंगल हो, सीक्रेट सुपरस्टार हो, 3 ईडियट्स हो, गजिनी, धूम 3 या फिर पीके.

Aamir Khan Dangal Looks

आमिर ख़ान के ज़िंदगी से जुड़े कुछ राज़ 

  • आज आमिर ख़ान इंडिया के हाईएस्ट पेड एक्टर हैं लेकिन एक समय था जब इनके वालिद ताहिर हुसैन नहीं चाहते थे कि ये एक्टर बने. बल्कि ये पढ़ाई करे और डॉक्टर या इंजीनियर बने. 


  • इनकी पहली फ़िल्म होली थी लेकिन इसके पीछे एक कहानी हैं कि फ़िल्म होली में आमिर ख़ान छोटे छोटे बालों में दिखाई देते हैं. जो कि फ़िल्म की डिमांड नहीं थी बल्कि इन्होंने अपने बाल खुद ही शेव कर लिया था क्योंकि उसके एक दिन पहले इनका ब्रेकअप हो गया था और ये डिप्रेशन के कारण किया था. 


  • बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर ख़ान सिर्फ़ 12th तक ही पढ़े हैं. आमिर ने एक बार बताया था कि इनके अब्बू जो भी फ़िल्मे प्रोडूस करते थे वो कम चलती थी और जिससे इनके परिवार की फिनांशल कंडीशन बहुत ख़बर थी और इन्हें हमेशा डर रहता था कि ये आज स्कूल से निकाल दिए जायेंगे क्योंकि इनकी फ़ीस नहीं भरी गई हैं. 


  • आज हम आमिर ख़ान को एक सफ़ल एक्टर के तौर पर जानते हैं लेकिन बहुत कम लो ये जानते हैं कि आमिर ख़ान टेनिस के स्टेट लेवल चैंपियन रहें हैं. 


  • अंदाज़ अपना अपना बॉलीवुड सिनेमा की एक कल्ट मूवी है और इस फ़िल्म में आमिर और सलमान की जोड़ी को लोगों को खूब पसंद आई थी. लेकिन आप को बता दूँ कि फ़िल्म के पहले दिन शूटिंग से ही दोनों एक्टर्स की एक दूसरे के साथ नहीं बनती थी. आमिर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि "सलमान उनको पहली मुलाक़ात से ही नहीं पसंद आये थे और सलमान तब  बहुत ही ज़्यादा एर्रोगंट हुआ करते थे और तभी से मैंने मन बना लिया था कि अब सलमान के साथ काम नहीं करना हैं."


  • आमिर ख़ान किसी भी फ़िल्म के लिए कोई भी फ़ीस नहीं लेते और वो नहीं चाहते कि किसी प्रोडूसर का कोई नुकसान हो और इसलिए वो फ़िल्म के प्रॉफिट में से एक हिस्सा लेते हैं. आमिर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, " अगर फ़िल्म प्रॉफिट में होती हैं तो मई हिस्सा लेता हूँ और अगर फ़िल्म नहीं चलती तब मई उस बात को भी एक्सेप्ट करता हूँ और कोई हिस्सा नहीं लेता. 


  • अमेरिकन न्यूज़पेपर Newsweek में आमिर को "the biggest movie star" इन द वर्ल्ड के तौर पर डिस्क्रिब किया गया हैं. 


  • शाहरुख़ ख़ान स्टारर ब्लॉकबस्टर हिट फ़िल्म 'डर' पहले आमिर को ऑफर की गई थी लेकिन आमिर ने इस को मना कर दिया था क्योंकि वो एक साइको लवर का रोल नहीं करना चाहते थे. 


  • आमिर ख़ान ने एक और ब्लॉकबस्टर हिट मूवी को मना कर दिया तो जो बाद में शाहरुख़ ने की थी. ये फ़िल्म थी "स्वदेश' जिसके डायरेक्टर आशुतोष ने पहले आमिर को ये ऑफर दिया था, चूँकि उन्होंने आमिर के साथ फ़िल्म 'लगान' बनायीं थी इसलिए वो इसमें में भी उन्हीं को कास्ट करना चाहते थे. 


  • फ़िल्म राजा हिंदुस्तानी में एक गाना "तेरे इश्क़ में नाचेंगे" की शूटिंग के लिए आमिर ने सच में ड्रिंक किया था. 


  • आमिर ख़ान ने 21 साल की उम्र में रीना दत्ता से शादी की थी और 16 साल बाद इनका डिवोर्स हो गया और आमिर उसके बाद चार सालों तक इंडस्ट्री छोड़ दी थी और वो बहुत डिप्रेशन में थे. 


  • साल 2002 में आमिर के डिवोर्स के बाद सलमान और इनकी दोस्ती फिर से शुरू हुई. आमिर ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि सलमान उनके साथ ड्रिंक करने आते थे और वहीं से दोनों की दोस्ती फिर से शुरू हुई. आमिर ने ये कहा कि शायद मुझसे ही सलमान को जज करने में गलती हुई वो बहुत ही अच्छा इंसान हैं. 


  • रणबीर कपूर आमिर के फेवरेट यंग ऐज एक्टर हैं. आमिर कहते हैं कि रणबीर कपूर की एक्टिंग से मैं बहुत कुछ सीख सकता हूँ. आमिर को इस बात का एहसास रणबीर की 'बर्फ़ी' मूवी देखने के बाद हुआ. आमिर का मानना हैं कि वो रणबीर जैसे एक्टिंग खुद भी नहीं कर सकते. 


  • 2005 में आमिर ख़ान ने अपनी फ़िल्म 'लगान' की अस्सिटेंट डायरेक्टर किरन राव से शादी कर ली थी. इन दोनों की मुलाक़ात लगान के सेट पर हुई थी और आमिर के डिप्रेशन के वक़्त दोनों में नज़दीकियां बढ़ी थी. 


  • आमिर अपने फ़िल्म के रिलीज़ से पहले बहुत नर्वस रहते हैं और फ़िल्म दंगल के रिलीज़ के पहले 3 दिन तक वो सोये नहीं थे. 


  • फ़िल्म पीके के लिए आमिर ने सच में पान खाया था और उनके मुताबिक उनके लिए सेट पर रोज 100 पान आते थे और वो पान खा कर ही डबिंग भी करते थे. 


  • आमिर ख़ान इंडियन क्रिकेटर विराट के बहुत बड़े फैन हैं. 


  • आमिर ख़ान को इंडियन गवर्नमेंट ने पद्म श्री और पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया. 


Aamir Khan BiographyThugs of Hindostan Looks

आमिर ख़ान की फ़िल्में 

आमिर ख़ान ने अपने एक्टिंग करियर में कई सारे फ़िल्मों बतौर एक्टर काम किया हैं. 

1973

  • Yaadon Ki Baaraat

1974

  • Madhosh

1983

  • Paranoia

1984

  • Manzil Manzil
  • Holi

1985

  • Zabardast

1988

  • Qayamat Se Qayamat Tak

1989

  • Raakh
  • Love Love Love

1990

  • Awwal Number
  • Tum Mere Ho
  • Dil
  • Deewana Mujh Sa Nahin
  • Jawani Zindabad

1991

  • Afsana Pyaar Ka
  • Dil Hai Ke Manta Nahin

1992

  • Isi Ka Naam Zindagi
  • Daulat Ki Jung
  • Jo Jeeta Wohi Sikandar

1993

  • Pehla Nasha
  • Parampara
  • Damini
  • Hum Hain Rahi Pyar Ke

1994

  • Andaz Apna Apna

1995

  • Baazi
  • Aatank Hi Aatank
  • Rangeela
  • Akele Hum Akele Tum

1996

  • Raja Hindustani

1997

  • Ishq

1998

  • Ghulam
  • Earth

1999

  • Sarfarosh
  • Mann

2000

  • Mela

2001

  • Lagaan
  • Dil Chahta Hai
  • Madness in the Desert

2005

  • Mangal Pandey: The Rising

2006

  • Rang De Basanti
  • Fanaa

2007

  • Taare Zameen Par

2008

  • Jaane Tu... Ya Jaane Na
  • Ghajini

2009

  • Luck by Chance
  • 3 Idiots

2010

  • Peepli Live

2011

  • Dhobi Ghat
  • Big in Bollywood
  • Delhi Belly

2012

  • Talaash: The Answer Lies Within

2013

  • Bombay Talkies
  • Ru-Ba-Ru
  • Dhoom 3

2014

  • PK

2015

  • Dil Dhadakne Do

2016

  • Dangal

2017

  • Secret Superstar
  • Thugs of Hindostan