5 बेस्ट प्रोफेशनल कोर्स, जिनमें है बेहतरीन फ्यूचर

5 Best Professional Courses With Great Career Opportunities

आज के समय में प्रोफेशनल कोर्स के बहुत ही डिमांड हैं. हर कोई चाहता है कि कॉलेज से निकलने के बाद उसके पास अच्छी जॉब हो, एक बेहतर करियर स्कोप हो. इसलिए बारहवीं के बाद प्रोफेशनल कोर्सज करने पर ज्यादा जोर दे रहा हैं क्योंकि प्रोफेशनल कोर्सेज करने के बाद आपके पास अच्छे जॉब और करियर के कई सारे विकल्प मौजूद होते हैं. 

ऐसे में 5 प्रोफेशनल कोर्सेज आपको बेस्ट करियर ऑप्शन प्रोवाइड करते हैं. तो आइये इनके बारे में जानते हैं... 

पायलट का कोर्स 

पायलट बहुत पहले से जाने-माने प्रोफेशनल कोर्सेज में से एक रहा हैं. इसमें बेहतरीन करियर के साथ-साथ अच्छे जॉब होते हैं. पायलट की ट्रेनिंग करने के बाद आपकी पोस्टिंग एयर इंडिया या अन्य किसी प्राइवेट प्लेन कंपनी में बतौर पायलट या अस्सिटेंट पायलट की जॉब ऑफर की जाती हैं. शुरूआती दौर में आपको 30-35 हजार की नौकरी ऑफर होती हैं. इसके अलावा आपके आने-जाने की सारी सेवाएं कंपनी देती हैं. एक समय और अच्छे अनुभव के बाद आपको अच्छी सैलरी ऑफर की जाती हैं.

होटल मैनेजमेंट 

होटल मैनेजमेंट आज के समय में काफी ज्यादा ट्रेंडिंग कोर्स बन गया हैं. हर कोई होटल मैनेजमेंट के फील्ड में अपना शानदार करियर बनाना चाहता है. ऐसे में वो देश के किसी भी इन्सिटिटूशन या कॉलेज से होटल मैनेजमेंट का कोर्स करता हैं. होटल मैनेजमेंट हैं एक शानदार करियर उभरता हुआ नजर आ रहा हैं क्योंकि होटल का सीधा संबंध ट्रेवल से है.

रेडियो एंड टीवी डिप्लोमा 

 रेडियो जॉकी का जॉब सबसे बेस्ट होती है. रेडियो में जो आवाज आपको सुनाई देती है. वो आमतौर पर RJ यानी रेडियो जॉकी करने वाले लोगों की होती है. ऐसे में अगर आपको भी भाषा पर अच्छी पकड़ है. आपका उच्चारण सही है. तो आप भी अपना शानदार करियर रेडियो जॉकी के फील्ड में बना सकते है. इसके लिए बहुत जरुरी है आपकी लैंग्वेज पर अच्छी पकड़ हो, आवाज अच्छी हो, और आपने अगर मॉस कॉम का कोर्स किया है तो और भी अच्छा है. साथ ही अगर आप ने टीवी का डिप्लोमा किया हुआ हैं. तो आप टीवी जर्नलिज्म में बतौर एंकर, एडिटर, प्रोडूसर, राइटर काम कर सकते हैं. 

इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स

इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद आपके पास कई सारे जॉब ऑप्शन होते है. जो आपको एवरेज 3 लाख के पैकेज से लेकर 10 लाख तक का पैकेज दिला सकते है क्योंकि आजकल मार्किट में इंटीरियर डिज़ाइनर की डिमांड्स तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में इंटीरियर डिजाइनिंग एक बेहतर करियर ऑप्शन के तौर पर उभर रहा है. 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कोर्स 

एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में आज हर कोई जानता है. इस का डिमांड पिछले कई सालों में खूब तेजी से बढ़ा है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का डिमांड सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग से लेकर आईटी, ई-कॉमर्स, टेक्नोलॉजी और मेडिकल साइंस के भी क्षेत्रों में इस्तेमाल हो रहा है.