The Untold Story Of Super Star Sushant Singh Rajput (Alvida Sushant), सुशांत सिंह राजपूत की अनसुनी कहानिया...... अलविदा सुशांत (Birthday anniversary)

सुशांत सिंह राजपूत की अनसुनी कहानिया...... अलविदा सुशांत (Birthday anniversary)

बॉलीवुड का एक ऐसा सितारा जिसे फ़िल्मों के साथ साथ ही साइंस और स्पेस में भी बहुत ही दिलचस्पी थी. 

अलविदा सुशांत (Birthday anniversary) Biography

लेकिन ये बहुत ही दुर्भाग्य की बात हैं कि 14 जून साल 2020 को ये चमकता सितारा स्पेस की किसी गैलेक्सी में खो गया. 

सुशांत सिंह राजपूत एक बेहतरीन एक्टर के साथ साथ एक बहुत ही अच्छे इंसान भी थे. सुशांत ने अपने करियर में  M.S. Dhoni: The Untold Story (2016), Kedarnath (2018) और  Chhichhore (2019) जैसी सुपरहिट फ़िल्मों में बतौर लीड काम किया था.  लेकिन ये भी एक दुर्भाग्य हैं की इन्हें कभी भी इतने बेहतरीन एक्टिंग करने के बाद भी कोई अवॉर्ड नहीं नहीं मिला. 


जन्म परिवार और एजुकेशन 

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 में बिहारी के पटना जिले में हुआ था. ये अपने घर में सबसे छोटे थे. सुशांत की शुरुआती पढ़ाई  St. Karen's High School पटना से हुई और इसके बाद सुशांत ने दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग से  मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन शुरू किया लेकिन अपने लास्ट ईयर में ही कॉलेज छोड़ दिया था.


Sushant Singh Rajput Death Mystery

एक्टिंग करियर, फ़िल्म डेब्यू और स्टारडम 

शुरुआत से ही सुशांत की रूचि एक्टिंग में नहीं थी लेकिन जब ये अपने ग्रेजुएशन में पहुंचे तब से इन्होंने एक्टिंग शुरू किया. कॉलेज के टाइम पर ही इन्होंने  Shiamak Davar डांस क्लॉसेस ज्वाइन किया था और कुछ ही समय में ये यहाँ के स्टार डांसर में से एक बन गए. यहीं से सुशांत ने एक्टिंग क्लॉस भी शुरू की और थिएटर डायरेक्टर  Barry John से एक्टिंग की क्लास ली. जब ये कॉलेज के लास्ट ईयर में थे तभी इन्हें  Kis Desh Mein Hai Meraa Dil में बतौर लीड कास्ट करने का ऑफर मिला और सुशांत कॉलेज छोड़कर मुंबई आ गए. 

इसके बाद इन्हें एकता कपूर ने ज़ी टीवी के सीरियल पवित्र रिश्ता के लिए बतौर लीड एक्टर कास्ट किया और इसके बाद सुशांत टीवी के सबसे डिमांडिंग एक्टर बन गए.  इस शो में इनके किरदार ने इन्हें सबसे ज़्यादा फेम दिलाई और 2010 में पहली बार इन्हें बेस्ट एक्टर ऑफ़  Indian Television Academy Awards से नवाज़ा गया. 

साल 2014 में इन्हें मुकेश छाबरा ने अपनी फ़िल्म  Kai Po Che! के लिए कास्ट किया और ये सुशांत की पहली फ़िल्म थी. उस समय सुशांत  Stanford University ऑफ़  United State में में एक्टिंग की क्लास ले रहे थे. लेकिन उन्हें जब ये ऑफर मिला तब वो उसे छोड़ कर इंडिया आ गए. 

फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और सुशांत को खूब सराहना मिली. इसके बाद इन्हें The 3 Mistakes of My Life मूवी में भी कास्ट किया गया जो कि चेतन भगत के नॉवेल पर बेस्ड फ़िल्म थी. 

  Kai Po Che! के रिलीज़ से पहले ही सुशांत को राजकुमार हिरानी की फ़िल्म पीके में कैमियो रोल के लिए कास्ट कर लिया गया था. इसके बाद इन्हें Yash Raj Films  के लिए कास्ट किया गया. यश राज के बैनर के तले बानी फ़िल्म शुद्ध देसी रोमांस में बतौर एक्टर कास्ट किया गया. जो कि इनकी पहली सोलो लीड फ़िल्म थी और ये स्लीपर हिट हुई. 

इनको सबसे ज़्यादा स्टारडम मिली इंडिया के मोस्ट लोविंग और पूर्व क्रिकेट कप्तान महेन्द्रे सिंह धोनी की बोपिक  M.S. Dhoni: The Untold Story से. इस फ़िल्म के बाद सभी लोगों ने सुशांत को रील लाइफ धोनी का नाम दिया. 


Sushant Singh Rajput

डेथ मिस्ट्री 

14 जून 2020 को सुशांत राजपूत इस दुनिया को छोड़कर चले गए. 34 साल के इस यंग उभरते सितारे की लाश उसके बांद्रा वाले घर में पंखें से लटकती हुई मिली. मीडिया सूत्रों के मुताबिक सुशांत ने सुसाइड की थी. लेकिन सुशांत की डेथ बॉलीवुड की एक ऐसी मर्डर मिस्ट्री बनकर रह गयी हैं कि जिस पर किसी को भी भरोसा कर पाना मुश्किल है. कैसे एक 34 साल का एक्टर अचानक रातों रात सुसाइड कर लेगा? जिसने अपने आने वाले दिनों के प्लान तय किये हो? 

सुशांत की मौत के 7 महीनें बाद भी आज तक इस राज़ से पर्दा नहीं उठ पाया हैं. 


सुशांत सिंह राजपूत के ज़िंदगी से जुड़ी  कुछ अनसुनी कहानियां 


  • सुशांत सिंह की चार बहनें और घर में सबसे छोटा होने के नाते इन्हें गुलशन के नाम से पुकारा जाता था. 


  • सुशांत सिंह को इंजीनियरिंग में ज़रा सी रूचि नहीं थी वो आर्मी या एस्ट्रोनॉट बना चाहते थे लेकिन इनके पिता चाहते थे की ये इंजीनियर बने और इसीलिए इन्होंने दिल्ली में इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लिया. 


  • सुशांत जब 16 साल के थे तभी इनकी मम्मी का अचानक देहांत हो गया, जिससे सभी लोग बहुत ज़्यादा शॉक्ड थे. क्योंकि उससे पहले वो बिलकुल ठीक थी और किसी को उम्मीद न थी कि वो ऐसे अचानक उन सबको छोड़कर चली जाएंगी. 


  • सुशांत को  Astrophysics पढ़ने में बहुत ही दिलचस्पी थी.  Astrophysics फिजिक्स की एक ऐसी ब्रांच हैं जिसे हिंदी में नक्षत्रीय भैतिकी कहते हैं. जिसमें नक्षत्रों के भैतिक तत्‍वो का विश्‍लेषण होता है और इसी के कारण ही वो एस्ट्रोनॉट बनना चाहते थे. 


  • सुशांत ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें एयर फाॅर्स पायलट बनने की इंस्प्रेशन हॉलीवुड के फेमस एक्टर  टॉम क्रूज की मूवी 'TOP GUN' से मिली थी. 


  • पवित्र रिश्ता की कोस्टार अंकिता लोखंडे से इनकी मुलाक़ात सेट पर ही हुई थी उसके बाद दोनों ने एक दूसरे को डेट करना शुरू किया था. दोनों एक दूसरे के लिए इतने सीरियस थे की ये शादी भी करने वाले थे. लेकिन किसी वहज से ये दोनों अलग हो गए. 


  • फ़िल्म पीके में सुशांत ने सरफ़राज़ यूसुफ़ का किरदार निभाया था लेकिन बहुत काम लोग ये बात जानते हैं कि उन्होंने इस रोल के लिए एक भी रुपए नहीं लिए थे. उनका कहना था कि उन्हें राजकुमार हिरानी के साथ काम करने का मौका मिल रहा हैं. 


  • फ़िल्म  M.S. Dhoni: The Untold Story  में सुशांत ने दमदार एक्टिंग की थी लेकिन बहुत काम लोग ये जानते हैं कि इससे पहले इन्हें क्रिकेट खेलना नहीं आता था और इसके लिए उन्होंने लगभग डेढ़ साल तक प्रैक्टिस की थी और धोनी की हर एक बारीकियों को समझ ली थी. फिर वो कहते थे कि उनके लिए सबसे मुश्किल था धोनी का मंद सेट समझना की धोनी सर कैसे सोचते हैं. 


  •  M.S. Dhoni: The Untold Story  की प्रिपरेशन के लिए धोनी से सुशांत बहुत क्वेश्चन पूछते थे जिससे धोनी कई बार इर्रिटेट हो जाते थे. एक बार ऐसा हुआ कि सुशांत ने 250 क्वेश्चन को MCQ फॉर्मेट में टाइप करके लेकर गए थे और इससे धोनी बहुत हैरान हो गए थे. 


  •  Detective Byomkesh Bakshy!  फ़िल्म जो कि 1940 के एरा पर बेस्ड फ़िल्म थी इसके लिए उन्होंने अपने सेल फ़ोन से लेकर अपना ऑटोमैटिक कार भी चलना छोड़ दिया था क्योंकि इनका करैक्टर   Byomkesh Bakshy एक सिंपल आदमी था. 


  • फ़िल्म औरंगज़ेब सबसे पहले सुशांत को ऑफर की गई थी लेकिन सुशांत ने रोल करने से मना कर दिया था जो बाद में अर्जुन कपूर के साथ बनाई गई और ये फ्लॉप रही. 


  • फ़िल्म केदारनाथ में सुशांत का किरदार एक पिठ्ठू का होता हैं जो यात्रियों को अपने पीठ पर लाद कर केदारनाथ के दर्शन के लिए ले जाता हैं. लेकिन बहुत काम लोग ये बात जानते ये बात जानते हैं कि सुशांत ये सीन ख़ुद ही करते थे और सही में लोगों को लादकर ले जाते थे. ये सीन बहुत मुश्लिक होते थे और कई बार इसके रिटेक भी हो जाते थे लेकिन फिर ये इन्होंने अपने बॉडी डबल को उसे नहीं किया था. जो ये बताता हैं कि वो कितने बेहतरीन एक्टर थे. 


अलविदा सुशांत

सुशांत सिंह राजपूत की फ़िल्में 

इसमें को डाउट नहीं हैं कि सुशांत सिंह राजपूत बहुत ही ब्रिलियंट एक्टर रहे हैं लेकिन ये सबसे दुःख की बात हैं की ये अब हमारे वबीच में नहीं हैं. जिसकी वजह से हम इनकी एक्टिंग करियर की कुछ चुनिंदा मूवीज ही देख पाएं हैं.  अगर सुशांत आज ज़िंदा होते तो वो इंडियन और वर्ल्ड सिनेमा को कुछ और बेहतरीन फ़िल्मों का गिफ्ट देते पर शायद नियति को कुछ और ही मंज़ूर था. 

2013

  • Kai Po Che!
  • Shuddh Desi Romance

2014

  • PK

2015

  • Detective Byomkesh Bakshy!

2016

  • M.S. Dhoni: The Untold Story

2017

  • Raabta

2018

  • Welcome to New YorkHimself
  • Kedarnath

2019

  • Sonchiriya
  • Chhichhore
  • Drive

2020

  • Dil Bechara