जले हुए घरेलू बर्तनों को अब आसानी कीजिए साफ़

Easy hacks to clean a burnt vessel

अक्सर कई बार किचन में रखे गए हुए बर्तन प्रयोग करते समय जल जाते है. जिससे वो जल्दी साफ़ नहीं हो पाते है और आपके बर्तन गंदे नज़र आते हैं. दूध उबलते हुए या फिर चाय बनाते समय अक्सर ये काण्ड हो जाता हैं. हम दूध को पैन या पतीले में चढ़ाकर इधर-उधर चले जाते है और ऐसे में आपका दूध जल जाता है. जिसके जिद्दी दाग उस बर्तन से चिपक जाते हैं. हर कोई चाहता है कि उसके किचन के बर्तन एकदम चमकदार और साफ़ दिखें लेकिन ये हाल-फिहाल की घटनाये आपके बर्तन की शक्ल-सूरत बिगाड़ देते है. 

Easy hacks to clean burnt vessel

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिनका इस्तेमाल करके आप इन जले हुए बर्तनों को अच्छे से साफ़ कर सकते हैं. इससे आपके बर्तन पर लगे जिद्दी जले के निशान एकदम साफ़ हो जायेंगे और वो साफ़ और चमकदार हो जाते हैं. तो आइये इनके बारे में विस्तार से जानते हैं... 

बेकिंग सोडा से करें जले बर्तनों को साफ़ 

जले हुए बर्तन को साफ़ और सुंदर बनाने के लिए आप बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कर सकते है. आप दो कप गर्म पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडे के साथ 2 चम्मच नींबू का रस मिला दीजिए. इसके बाद एक स्टील के स्क्रब से इसे घिसकर साफ़ कर लीजिए, दाग गायब हो जायेंगे. 

नमक का करें प्रयोग 

जले हुए बर्तन से इसके दाग को हटाने के लिए इसी में नमक और पानी डालकर 4 से 5 मिनट तक उबाले, जिससे इ दाग आसानी से छूट जायेंगे. इसके बाद आप इसे बर्तन धुलने वाले स्क्रब या ब्रश से इसे साफ़ कर लीजिए, बर्तन एकदम चमक उठेगा. 

इन आसान तरीकों से किचन की टाइल्स पर लगे तेल के दाग को कीजिए गायब

Use tomato for cleaning burnt vessel

नींबू रस है फ़ायदेमन्द 

नींबू के कई सारे गुणों के बारे आप जानते है. गर्मी में इससे बना नींबू पानी पीने से आपके शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होता है. साथ ही अगर आपके किचन में बर्तन जल गए हो तो आप इन्हें भी आसानी से साफ़ कर सकते हैं. आप एक नींबू लेकर जेल हुए भाग पर अच्छे से रगड़ लीजिए. उसके बाद इसमें पानी लेकर उबालिये. बाद में इसे अच्छे से स्क्रब या ब्रश से धुल लीजिए. 

टमाटर का रस भी करेगा मदद 

आप इन जले हुए बर्तनों को धुलने के लिए टमाटर के जूस का भी इस्तेमाल करके इसे साफ़ कर सकते है. इसके लिए एक या दो टमाटर लेकर उसे अच्छे से पीस लीजिए उसके बाद आप इसे उसी बर्तन में पानी के साथ उबालिये. बाद में इसे अच्छे से धुलकर साफ़ कर लीजिए. 

इन तमाम घरेलू तरीकों से आप अपने किचन के जले हुए बर्तनों को अच्छे से चमका सकते हैं.