शरीर में विटामिन के की कमी होने से दिखने लगते हैं ये लक्षण, जानिए बचाव का तरीका

Deficiency of vitamin k cause s osteoporosis, be aware of it

ठीक से भोजन न करने से शरीर में विटामिन्स और अन्य पोषक तत्वों की कमी से हो जाती हैं. जिसके कारण हमें कई सारी बीमारियाँ हो जाती हैं. ऐसे में विटामिन के  शरीर के लिए जरुरी विटामिन्स में से एक हैं. जिसकी कमी से कई सारी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. बीमारियों से बचने के लिए हमें हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं. विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन, पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आदि हमारे शरीर में  पहुंचकर हमें मजबूती प्रदान करते हैं. 

विटामिन के की कमी से हमें कई सारी तकलीफों का सामना करना पड़ता हैं. जिसकी वजह से हमारा स्वस्थ खराब होता हैं. इसकी कमी से ब्लड संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. महिला हो या पुरुष दोनों के लिए विटामिन बी की जरूरत होती हैं. विटामिन के आपके हड्डियों को मजबूत बनाये रखनेके साथ हार्ट और ब्रेन का सही रखता हैं जिसकी वजह से आप सही रहते हैं. 

विटामिन 'के' कितने प्रकार का होता हैं? 

विटामिन के मुख्य रूप से दो प्रकार का होता हैं. विटामिन K1 (फाइलोक्विनोन) जो की हरी सब्जियों में पाया जाता हैं और दूसरा विटामिन K2 (मेनक्विनोन) ये आपके शरीर के अंदर आँतों में ही बनता हैं. सही मायने में शरीर में विटामिन K1की कमी होती हैं और इसको पूरा करने के लिए हमें हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. 

विटामिन के की कमी होने पर दिखने वाले लक्षण 

  1. छोटे-छोटे चोटों में भी खून बहना, या फिर नाक से खून बहना. 
  2. महिलाओं का मासिक धर्म अधिक होना. 
  3. बोन डेंसिटी कम हो जाना. जो बाद में ऑस्टियोपोरोसिस नामक बीमारी का कारण बनता हैं. 
  4. जोड़ों और हड्डियों में दर्द रहना. 
  5. चोट का घाव जल्दी न भरना और देर से ठीक होना. 
  6. नाख़ून के नीचे खून का छोटा-छोटा थक्का बन जाना. 
  7. मसूंडों से खून आना. 
  8. दांतों में समस्या, उनका कमजोर हो जाना. ख़राब होना आदि विटामिन के की कमी के कारण होते हैं. 

इससे बचने के उपाय 

इससे बचने के लिए जरुरी हैं की आप अधिक-से-अधिक ऐसी चीजों का सेवन करें जो विटामिन के की बहुलता वाली हो. उनमें अधिक मात्रा में विटामिन के पाया जाता हो.  साथ ही आप हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा कीजिए क्योंकि इनमें विटामिन के अधिक मात्रा में पाया जाता हैं. हरी सब्जियां जैसे पालक,भिंडी,तोरई, करेला, फली और साग आदि का सेवन करना चाहिए.