प्रॉपर्टी टिप्स: अपनी गिरवी रखी हुई प्रॉपर्टी को कैसे बेंचे? जानिए ये आसान तरीके

How to sell your Mortgaged Property? Know the tricks

जब भी आप बैंक से लोन लेते हैं. तो वो अपने रूल के अनुसार आपकी कई सम्पत्ति गिरवी रखती हैं और जबतक लोन पूरा आप चूका नहीं देते है. तब तक वो बैंक के ही पास गिरवी रखा रहता हैं. 

उस प्रॉपर्टी के सारे कागजात और अन्य तमाम डिटेल्स बैंक वालों के पास रहता हैं. ऐसे में कई आपको अचानक उस प्रॉपर्टी को बेचने की जरूरत पड़ती. तो आप चाह कर भी ऐसा नहीं कर पाते हैं. लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे की आप अपनी गिरवी रखी सम्पति को कैसे बेचें सकते हैं. इसके लिए आपको इन नीचे दिए गए तरीकों को फॉलो करना होगा....... 

बैंक से बनवाये लोन आउटस्टैंडिंग लेटर 

अपनी गिरवी जमीन को बेचने के लिए आपको सबसे पहले बैंक में लोन आउटस्टैंडिंग लेटर बनवाने के लिए अप्लाई करना होगा. इस लेटर के द्वारा बैंक आपको ये बताती हैं कि अभी आपका कितना लोन बकाया हैं? साथ ही उसके पास कौन-कौन से दस्तावेज जमा हैं. 

खरीदार को लोन की रकम के बराबर ही पैसे देने होंगे 

अब अगर कोई खरीदार उस प्रॉपर्टी को खरीदने को तैयार होता हैं. तो उसको लोन आउटस्टैंडिंग लेटर द्वारा बताये गए बकाया लोन की रकम के बराबर ही पैसे देकर उसे खरीदना होगा. साथ ही लाओं को बंद करने के लिए भी आवेदन करना पड़ेगा. 

'नो ड्यूज सर्टिफिकेट' जरूर लें 

एक बार लोन चूका देना के बाद आप बैंक से 'नो ड्यूज सर्टिफिकेट' ले लीजिए. इसके मिलने के बाद लोन पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी और दस्तावेज मकान के मालिक को मिल जाते हैं. 

अब बेच सकते हैं 

एक बार प्रॉपर्टी के असली कागजात मिल जाने और 'नो ड्यूज सर्टिफिकेट' पर साइन हो जाने के बाद. आप बहुत ही आराम से इस जमीन को खरीदने वाले शख्स को बेच सकते हैं. आप अपनी प्रॉपर्टी के नाम को खरीदार के नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं. 

इन तरीकों को इस्तेमाल करके ही आप अपनी गिरवी प्रॉपर्टी को भी आसानी से दूसरे इंसान को बेच सकते हैं. साथ ही आपको इसके लिए दो चीजों का ध्यान रखना होता हैं, पहला  लोन आउटस्टैंडिंग लेटर और दूसरा 'नो ड्यूज सर्टिफिकेट' ये दोनों बेहद जरुरी होते हैं.