5 टिप्स: जूतों की बदबू को कैसे करें दूर !

5 टिप्स: जूतों की बदबू को कैसे करें दूर !

इंसान हमेशा एक साफ़-सुथरे परिवेश में रहना चाहता हैं. वो हमेशा गंदगी से दूर भागता हैं. यहाँ तक की वो अपने पसीने और कपड़ों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए दुनिया भरके परफ्यूम, रूम फ्रैशनेस और ना जाने क्या-क्या करता रहता हैं. ऐसे में सबसे बड़ी समस्या आती हैं जूतों की बदबू को कैसे दूर करें. तो आज हम आपको 5 आसान तरीकों से इसे दूर करने के उपाय बताने जा रहा हूँ. जो बहुत ही काम का हैं और इसमें कुछ खर्च नहीं हैं.

5 टिप्स: जूतों की बदबू को कैसे करें दूर !

जूतों में बदबू के असली कारण को पहचाने: 

सबसे पहले अपने जूतों में से आ रहे जूतों की बदबू की पहचान करें. अगर ये अपने जूतों के इन्सोल की नमी की वजह से या उनके टूट जाने की वजह से आ रहे हैं तो उन्हें तुरंत बाहर रखकर सुखा ले या अपना इन्सोल बदल दे. जोकि बैक्टीरिया की ग्रोथ को बढ़ने से रोकता हैं. इसलिए इसे बनाया जाता हैं और ये बैक्टीरिया को कंट्रोल करने का काम करता हैं. 


अपने जूतों को धुप में या हीटर के पास ​सुखायें:

अपने जूतों के फीते यानी लेस को निकालकर अलग कर दे और उसके सोल यानी टंग (अंदर के कपड़े) को ठीक से सुखाएं जिससे उसके अंदर की नमी ख़त्म हो जाये और इससे उनके अंदर बैक्टीरिया ख़त्म हो जायेंगे. सोल निकालने से जूते जल्दी सूखते हैं. लेकिन ध्यान रहें जूतों को गलती से हीटर में ना डाल दीजियेगा और साथ ही साथ ये भी याद रखना कि एकदम गीले जूतों को भी तुरंत हीटर के पास मत ले जाना.


देवदार की लकड़ी से बने इन्सोल का उपयोग करें: 

देवदार की लकड़ी से बने इन्सोल एन्टीफंगल होते हैं और बैक्टेरिया को दूर करने में मदद करते हैं. इसलिए देवदार की लकड़ी से बने इन्सोल का उपयोग करें. 

साथ ही साथ इनकी महक बहुत ही फ्रेश होती हैं और ये हल्के होते हैं. 

काले अंगूर खाने से होते हैं ये 5 फायदे

फैबरिक सॉफ़्नर या कोंडिसिनेर शीट का इस्तेमाल करे:

अपने जूतों में उनके इस्तेमाल के बाद फैबरिक सॉफ़्नर या कोंडिसिनेर शीट के छोटे छोटे बॉल बनाकर डाल दे जिससे बदबू ख़त्म हो जाती हैं. फैबरिक सॉफ़्नर या कोंडिसिनेर शीट आपको मार्किट में आसानी से कम दामों में मिल जाएगी. 


खट्टे फलों के छिलके रखें 

अपने जूतों को बदबू से बचाने के लिए उनके अंदर खट्टे फलों जैसे संतरे या नींबू के छिलके डाल दे. मौसमी के छिलके, या साइट्रस के छिलके डाल दे जिनके अंदर की एसेंशियल आयल जूतों में महक पैदा कर देते हैं. 

इस प्रकार से आप अपने जूतों से आने वाले बदबू की समस्या को आसानी से कम खर्च में दूर कर सकते हैं.