वास्तु टिप्स: सौभाग्य और समृद्धि के लिए घर में जरूर लगाये, ये 7 मूर्तियां

Keep these 7 Statues at Home for Good Fortune

घर में खुशहाली, सौभाग्य और समृद्धि के लिए ही हर इंसान अथक प्रयास करता है. एक इंसान का ख्वाब होता है कि उसका हँसता-खेलता परिवार हो. 

घर में हर कोई चैन से अरामदायक जीवन जीये. लेकिन कई बार घर में अक्सर सदस्यों के बीच में मनमुटाव और आपसी झगड़े बढ़ जाते है. जिसका कारण भले ही आप नहीं समझ पाते है. मगर वास्तुशास्त्र के अनुसार ये सारी परेशानियां घर में व्याप्त वास्तुदोष के प्रभाव से आती है. ऐसे में आपको इनसे निपटना बहुत ही जरुरी है. वास्तुशास्त्र में इन परेशानियों को दूर करने के लिए कई सारे उपाय दिये गए है. वास्तु के अनुसार घर में खुशहाली और समृद्धि बनाये रखने के लिए, घर कुछ खास प्रकार की मूर्तियों को जरूर रखना चाहिए. वास्तु में इन मूर्तियों को लकी स्टेचू के नाम से जाना जाता है. तो आइये जानते है कि कौन सी है ये लकी मूर्तियां जो घर में सौभाग्य को लेकर आती है..... 

हाथी की मूर्ति 

हाथी को सबसे बलिष्ट और ताकतवर जानवरों के साथ साथ इसे काफी ज्यादा पवित्र भी माना जाता है. हिन्दू धर्म ग्रंथों में हाथी को पूज्य माना जाता है. हाथी को धन-वैभव और ऐश्वर्य का प्रतीक माना जाता है. इसको माँ लक्ष्मी का वाहन भी माना जाता है. वास्तुशास्त्र के अनुसार आपको धनलाभ के लिए घर में हाथी की मूर्ति लगानी चाहिए. हाथी की मूर्ति को अगर आप घर के उत्तर-पूर्व दिशा में स्थापित करते है. तो आपको माँ लक्ष्मी की अपार कृपा मिलती है. अगर हाथी की मूर्ति नहीं लगवा पाते है तो आप इसकी तस्वीर भी घर में लगा सकते है. 

हंसों का जोड़ा 

हंस बहुत ही प्यार और शांत स्वभाव के होते है. इन्हें प्यार का प्रतीक माना जाता है. घर में इनकी मूर्ति को लिविंग रूम में रखने पर घर में आपसी प्रेम और सौहार्द मौजूद रहता है. साथ ही आपको धनलाभ भी होते है. 

कछुए की मूर्ति 

कछुए को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है. साथ ही वास्तु के अनुसार घर में कछुआ रखना बहुत ही शुभ होता है. कई सारे लोग फिश जार में भी कछुआ लागर रख देते है. घर अगर आप कछुआ रखते है तो आपको धन-वैभव के साथ-साथ घर में खुशहाली का वातवरण भी प्राप्त होगा. इसलिए घर में छोटे से कछुए की मूर्ति जरूर रखे. 

तोते की मूर्ति 

तोता जितना देखने में खूबसूरत होते है. ये उससे कहीं ज्यादा वास्तु के हिसाब से शुभ माने जाते है. तोते की मूर्ति या तोता पालना दोनों ही घर के लिए काफी ज्यादा शुभ होते है. वास्तु के अनुसार से घर में इनके होने से खुशहाली आती है. घर का माहौल पॉजिटिव रहता है, साथ ही घर के लोगों की एकग्रता बढ़ती है. पढ़ने लिखने वाले बच्चों के कमरे में इसे रखने से उनका मन पढ़ाई में लगता है. 

मछलियों की मूर्ति 

वास्तु कहता है कि घर की समृद्धि और खुशहाली के लिए घर के अंदर आपको मछलियों की मूर्ति लगानी चाहिए. वास्तुशास्त्र में इन्हें काफी शुभ और धन, वैभव और सौभाग्य का वाहक माना जाता है. इनकी तस्वीर घर में लगाने से घर लोगों की लम्बी उम्र होती है. साथ ही घर के ऊपर माँ लक्ष्मी की कृपा बरसती रहती है. ऐसे घरों में धन-धान्य और सम्पत्ति की कमी नहीं रहती है.

गाय की सफेद मूर्ति 

गाय को हिन्दू धर्म में काफी ज्यादा शुभ माना जाता है. गाय जिस घर में होती है, वहां सम्पन्नता आती है. घर के लोगों को काम में सफलता मितली है और घर पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है. वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में गाय पालने से यश बढ़ता है. साथ आप घर में इसकी पीतल की मूर्ति लगा सकते है. या फिर सफेद रंगी मूर्ति भी कभी ज्यादा प्रभावशाली मानी जाती है. 

ऊंट की प्रतिमा 

वास्तुशास्त्र में ऊंट को शुभ समझा जाता है. ऐसे में इसकी प्रतिमा को घर के लिविंग रूम या ड्राइंग रूम में लगाने से सम्पन्नता आती है. आप इसे घर के उत्तर-पश्चिम हिस्से में भी लगा सकते है.