वास्तु टिप्स: जानिए इन 5 आदतों को बारे में, नहीं होगी घर में कभी धन की कमी

Follow these 5 Vastu tips for Money

हर कोई चाहता है कि उसका घर धन-धन्या और सम्पत्ति से भरा रहे. घर के सभी सदस्यों के ऊपर माँ लक्ष्मी की कृपा बरसती रहे और लोगों की तरक्की होती रही. 

लेकिन कई बार घर में मौजूद वास्तुदोष घर में आर्थिक तंगी और गरीबी का कारण बनते है. जिनके वजह से लोगों में आपसी कलह उत्पन्न हो जाता है. इससे घर की सुख-शांति भंग होने लगती है. ऐसे में आपको वास्तु के ये पांच टिप्स जरूर फॉलो करने चाहिए. जिनसे घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है. तो आइये इन 5 खास तरीकों के बारे में विस्तार से जानते है...... 

भगवान शिव की आराधन करने से 

वास्तु और हिन्दू मान्यताओं के अनुसार हर रोज या फिर सोमवार के दिन शिवलिंग का अभिषेक करने से घर पर सौभाग्य बना रहता है. भगवान शिव का बेल पत्र, अक्षत,दूध और जल से अभिषेक करने से घर पर उनकी कृपा होती है. जिससे घर में समृद्धि आती है. साथ ही घर का माहौल भी बदल जाता है. लोग आपसी सामजंस्य और प्रेम से रहते है. 

लक्ष्मी नारायण भगवान विष्णु और लक्ष्मी की पूजा 

अगर आप हर रोज भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा करते है. तो उनकी कृपा प्राप्त होती है. साथ ही आपको धन लाभ भी होता है. घर में हर रोज घी का दीपक जलाना शुभ माना जाता है. 

हाथ की ऊँगली अनामिका को सभी शास्त्रों में काफी ज्यादा शुभ माना जाता है. ऐसे में वास्तु के अनुसार इस ऊँगली में सोना, हीरा या तांबे की अंगूठी पहनने से आपका सौभाग्य बना रहता है. जिससे आपके घर में धन-धन्या की कमी नहीं होता है. इससे घर में समृद्धि आती है. 

व्रत धारण करने से 

वास्तु के हिसाब से हफ्ते में किसी एक दिन व्रत धारण करने से आपके घर में माँ लक्ष्मी की कृपा बरसती है. चन्द्रमा को धन का कारक माना जाता है. इसलिए व्रत आदि करने से इसकी दिशा और दशा जातक पर सही रहती है. जिसका परिणाम धनलाभ से होता है. 

शाम के समय किसी भी नजदीकी मंदिर में पूजा करने से घर में माँ लक्ष्मी की कृपा होती है. आपको मंदिर प्रांगण में साफ-सफाई आदि का ध्यान देना चाहिए. इससे काफी लाभ मिलता है.