एंग्जायटी को दूर करने के लिए खाइये ये 8 चीजें

Eat these 8 foods to avoid anxiety problems

आज के समय में हर कोई मानसिक बीमारी का शिकार होता जा रहा है. मानसिक बीमारी कई प्रकार की होती है. जिसमें से एक रूप है एंग्जायटी. जिसमें में आदमी को बहुत बेचैनी होती है, साथ ही उसे नकारत्मक विचार, चिंता और डर का आभास होता है. जब भी हम किसी चीजें के बारे में ज्यादा सोचते है, या ज्यादा चिंता करते है तो वो हमारे जीवन को बहुत प्रभावित करता है. जिसे साइकोलॉजी की भाषा में एंग्जायटी डिसॉडर कहते है. अगर सही समय पर इसका इलाज़ नहीं किया जाये तो ये आपके लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है. 

इससे आपको डिप्रेशन भी हो सकता हैं. जो फाइनल स्टेज तक आते आत्मघाती हो जाता है. लोग सुसाइड कर लेते है. इस लिए आज हम आपको कुछ ऐसे फ़ूड के बारे में बताने जा रहे है जिसका सेवन करने से आप इस खतरनाक बीमारी से बच सकते है. साथ ही आपका तनाव भी खत्म हो जायेगा. तो आइये इनके बारे में विस्तार से जानते है... 

खट्टे फल खाने से दूर रहेगी एंग्जायटी 

खट्टे फल खाने से आप एंग्जायटी से बच सकते है. इसमें बहुत अच्छी मात्रा में विटामिन्स सी पाया जाता है. जो आपके शरीर में जाकर कोर्टिसोल को कम करते है और मानसिक तनाव को कम करते हैं. 

मैग्नीशियम के सोर्स वाले फूड्स 

मैग्नीशियम एक प्रकार का मिनरल्स है जो एंग्जायटी को कम करने का काम करता है. हरी सब्जियों में ये बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. जिसे खाने से आदमी को एंग्जायटी नहीं होती हैं. इसे खाने से दिमाग शांत रहता है और आप खुशमिजाज दिखाई देते हैं. 

गर्मी में चुकंदर खाने के फायदे सुनकर हैरान हो जायेंगे आप, आज ही शामिल करे खाने में

Anti Anxiety Foods

काम्प्लेक्स कार्ब्स वाले फ़ूड 

खाने में साबुत अनाज जैसे ओट्स, साबुत गेंहू, जौ आदि खाने से एंग्जायटी की समस्या दूर होती हैं. इसमें पाए जाने वाले जटिल कार्ब्स मस्तिष्क में पाए जाने वाले सिरोटोनिन नामक केमिकल को बढ़ा देता हैं. जिससे दिमाग स्ट्रेस से कम हो जाता है. 

ग्रीन टी 

ग्रीन टी का सेवन करने से भी आप एंग्जायटी से दूर रह सकते हैं. साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट पाये जाते है जो दिमाग को शांत रखते है और आपको एंग्जायटी से दूर रखते है. कैलोमाइल की चाय पीने से भी सेहत सही रहता है. साथ ही इसे पीने से अच्छी नींद आती है जो स्ट्रेस कम करती है. 

घर में फिश एक्वेरियम रखने से आती है अच्छी नींद, जानिए इसके बहुत से फायदे

चॉकलेट खाने से एंग्जायटी नहीं होती

एंग्जायटी की समस्या से दूर रहने के लिए आपको चॉकलेट खाना चाहिए. इसमें कोकोआ फ्लेवोनॉइड्स पाए जाते है जो मस्तिष्क और शरीर में रक्त का प्रवाह करके मूड सही करता है. साथ इसमें पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट एंग्जायटी से रिलीफ दिलाता हैं. 

काजू, चिकेन और अंडे है फायदेमंद 

एंग्जायटी की समस्या से बचने के लिए आपको इन चीजों का सेवन करना चाहिए क्योकि इसमें ज़िंक अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए बहुत लाभदायक हैं. 

मछली खाने से नहीं होती एंग्जायटी 

मछली का सेवन करने से आप मानसिक तनाव से दूर रह सकते है. इसमें पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड दिमाग के लिए फायदेमंद होता है. जो आपको एंग्जायटी और हाइपरटेंशन से दूर रखता हैं. 

हल्दी है मददगार 

अगर आपको बेचैनी या एंग्जायटी की समस्या है तो आपको हल्दी का सेवन करना चाहिए. हल्दी में बायोएक्टिव और करक्यूमिन पाया जाता है. जो आपके दिमाग को शांत रखता है. साथ ही इसमें पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट आपके लिए लाभदायक हैं.