वास्तु टिप्स: घर की इस दिशा में नहीं रखना चाहिए कूड़ेदान, जानिए वास्तु का ये नियम

Vastu tips never keep dustbin in these directions

घर का निर्माण लोग बहुत ही बेहतर तरीके से कराते है क्योंकि घर निर्माण कई लोगों का सपना होता है. लेकिन अगर आपने अपने घर को बनवाते समय वास्तु नियमों का ठीक से पालन नहीं किया है.

 तो इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ जाता है. घर कितना ही आलीशान क्यों ना हो, लेकिन अगर उसको बनाते समय लोगों ने वास्तुशास्त्र का इस्तेमाल नहीं किया है. तो उसमें कई सारी मुसीबतें आती रहती है. ऐसे घरों में भयंकर वास्तु दोष बना रहता है. ठीक ऐसे ही घर में क्या चीज किस स्थान पर रखना है. इसके बारे में भी वास्तुशास्त्र में विस्तार से नियम दिए गए है. ऐसे ही कुछ खास नियम कूड़ेदान को लेकर वास्तु में दिया गया है. वास्तु के अनुसार घर में इन कुछ खास दिशाओं में कूड़े दान नहीं रखना चाहिए नहीं तो दुर्भाग्य का आगमन आने लगता है. तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते है..... 

दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए कूड़ेदान 

वास्तु के हिसाब से अगर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में ही कूड़ेदान करना चाहिए. ऐसा करने से आपके घर में शांति रहती है. साथ ही दिमाग में कोई बेकार की बातें नहीं आती है. जिससे आपका मन व्यथित हो. वास्तुशास्त्र में इन दोनों दिशाओं को विसर्जन की दिशा मानी जाती है. इसलिए यही पर ही कूड़ेदान रखना सबसे उचित होता है. साथ ही अगर आप डिप्रेशन में है तो आपको पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में कूड़ेदान रखना चाहिए. इससे सकारात्मकता बनी रहती है. 

उत्तर दिशा में इस लिए नहीं रखना चाहिए कूड़ेदान 

वास्तु के अनुसार आप अगर अपने घर के उत्तर हिस्से में कूड़ेदान रखते है. तो ये अशुभ माना जाता है क्योंकि उत्तर दिशा धन-वैभव और करिरर की दिशा मानी जाती है. जीवन में तरक्की और धन लाभ पाना है तो इस दिशा में कभी भी कूड़ेदान नहीं रखने चाहिए. उत्तर दिशा में कूड़ेदान रखने से देवताओं की कृपा नहीं मिलती है. साथ ही आपके जीवन में शारीरिक और मानसिक विकार जन्म लेते है. 

उत्तर-पूर्व में ना रखें 

उत्तर-पूर्व दिशा में कूड़ेदान रखने से आपके जीवन में ताजगी नहीं रहती है. जिससे आपके दिमाग में क्रिएटिव विचार नहीं आ पाते है. साथ ही अगर आप पूर्व दिशा में कूड़ेदान रखते है. तो इसे भी वास्तु दोष माना जाता है क्योंकि ये दिशा भगवान सूर्य की मानी जाती है. जिनकी कृपा से आपका मान-सम्मान बना रहता है. ऐसे में अगर इस दिशा में आप कूड़ेदान रखते है. तो आपको आर्थिक समस्याएं उठानी पड़ती है. 

दक्षिण-पूर्व दिशा में कूड़ेदान ना रखें 

ये दिशा शुक्र ग्रह की दिशा है. अगर आप अपने घर में इस दिशा में कूड़ेदान रखते है. तो कारोबार और नौकरी में भारी धन लॉस हो सकता है. इसके परिणामस्वरूप आपका हर एक मेहनत विफल हो जाता है. आपको आराम नहीं मिलता है जिसकी वजह से आपकी सेहत भी ख़राब होने लगती है. आपके द्वारा किये गए नेक और अच्छे कामों की भी प्रशंसा लोगों द्वारा नहीं होती है. इसलिए इस दिशा में कूड़ेदान भूलकर भी ना रखें.