अब इन आसान तरीकों से योगा मैट पर फिसलने पर से बचिए

Easy hacks to stop slipping on a yoga mat

अक्सर हम डेली योगा करते समय अपना योगामैट इस्तेमाल करते है. लेकिन कुछ देर योगा करने के बाद अचानक हम अपने मैट पर फिसलकर गिर जाते हैं. ऐसे इसलिए होता है क्योंकि योगामैट बहुत ही स्लिम और चिकना होता है जिस पर योगा करने से वो पसीने से भीग जाता है बाद हम अक्सर आसान योगासन करते समय भी ठीक से बैलेंस नहीं बना पाते है. इस तरह से हमें कई बार चोट भी लग जाती हैं. 

इसलिए आज हम कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे है, जिनका इस्तेमाल करने से आप अपने मैट पर फिसलकर गिरने से बच सकते हैं. तो आइये उनके बारे में विस्तार से जानते हैं.... 

मैट पर पानी का छिड़काव कीजिए 

अगर आप रोज योगाभ्यास करते है तो आप इस ट्रिक से बिना गिरे और चोट खाये अपना पूरा योगा कर सकते है. इसके लिए आपको अपने योगामैट पर पानी की कुछ बूंदों का जरा-जरा सा छिड़काव करना होगा. लेकिन एक बात का ध्यान रखें की पूरी मैट पर पानी नहीं छिड़कना है. सिर्फ हाथ और पैर रखने की जगह पर ही आपको पानी की कुछ बूंदें डालनी हैं. जिसे आप पसीना आने के बावजूद भी बिना फिसले योग कर सकते हैं. 

कॉटन के मौजे और दस्तानों का करें इस्तेमाल 

आप नियमित रूप से योगा करने के लिए जब भी मैट का इस्तेमाल कीजिए उससे पहले कॉटन के मौजे और दस्ताने जरूर पहन लीजिए. ये कॉटन के बने मोज़े और दस्ताने आपको मैट पर एक बेहतर ग्रिप बनाने में मदद करते है. जिससे आप मैट पर फिसलते नहीं है और आराम से अपनी एक्सरसाइज ख़त्म कर लेते हैं. हालंकि कॉटन के मौजे और दस्ताने पहनने के बाद भी पसीनें आएंगे, जिनसे आप नहीं बच सकते है. लेकिन आप मैट पर गिरने से जरूर बच सकते हैं. 

चेहरे और गर्दन की चर्बी कम करने में सहायक है ये योगासन

स्कीडलैस मैट टॉवल का करें इस्तेमाल 

आप मैट खरीदते समय इस बात का ध्यान रख सकते है कि आपका योगामैट एंटी स्लिप यानी बिना फिसलने वाला हो. इससे आपको बहुत आसान होगी योगाभ्यास कम्पलीट करने में. साथ ही आप स्कीडलैस मैट टॉवल भी खरीद सकते हैं. ये सूती तौलिया आपको मैट पर फिसलकर गिरने से बचाएंगे. इसके लिए आप इन्हें योग स्टार्ट करने से पहले अपने मैट पर अच्छे से बिछाकर उन्हें कवर कर दीजिए. जिसे आप योगा करते समय इन पर फिसलने से बच जायेंगे और बिना चोट खाये आसानी योगा कर सकते हैं.