गर्मी टिप्स: इस गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए घर बनाइये अनानस फ्लेवर वाली स्वादिष्ट लस्सी

Homemade pineapple lassi will help you to be hydrate in summer

गर्मी में तेज धूप और गर्म लू चलने की वजह से अक्सर लोगों की तबियत ख़राब हो जाती हैं. ऐसे में शरीर में पानी की कमी भी हो जाती हैं. गर्मी में डिहाइड्रेशन होना बात आम बात हैं लेकिन क्या आप जानते है? गर्मी में पानी की कमी होने से आप कई सारी बीमारियों के शिकार हो जाते है. इसलिए लोग गर्मी में जल्दी बीमारियों कि चपेट में आने से बचने के लिए ठंडी चीजों का सेवन अधिक करते हैं. वो ठंडी चीजें पीना पसंद करते हैं. 

गर्मी में अगर आपको ठंडी-ठंडी लस्सी मिल जाये तो सोने पर सुहागा हो जाता है. आज हम आपको इस गर्मी में दही की लस्सी की जगह अनानस से बनाई स्वादिष्ट लस्सी के बारे में बताने जा रहे है. आपने मार्केट कई सारी फ्लेवर वाली लस्सी पी होंगी. लेकिन आज हम आपको घर पर ही अनानस फ्लेवर वाली लस्सी बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. जिसे आप घर पर ही बनाकर इस गर्मी आराम से खुदको डिहाइड्रेट होने से बचा सकते हैं. साथ ही लस्सी का आनंद भी ले सकते हैं. तो आइये जानते है  बनाने का आसान तरीका... 

पाइनएप्पल लस्सी के लिए आवश्यक सामग्री 

घर पर अनानस वाली लस्सी बनाने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत होती हैं... 

  • दही: एक कप फ्रेश दही होनी चाहिए 
  • पाइनएप्पल: आधा कप कटे हुए अनानस होने चाहिए
  • अदरक का टुकड़ा: बहुत  छोटा सा अदरक का टुकड़ा, एक चौथाई इंच. 
  • चीनी: लस्सी में डालने के लिए 2-3 चम्मच चीनी 
  • इलायची पाउडर: लस्सी को और स्वादिष्ट बनाने के लिए चुटकी भर इलायची का पाउडर. 
  • काला नमक: स्वादानुसार काला  नमक. 

शहद के इन फायदों के बारें में सुनकर आप हो जायेंगे हैरान

पाइनएप्पल लस्सी बनाने का तरीका

अनानस लस्सी बनाने के लिए दो तरीके हैं. या तो आप इसे हाथ से मथ कर बनाइये या फिर आप इसे मिक्सर ग्राइंडर में मिक्स करके बना सकते हैं. 

लस्सी बनाने के लिए आप सबसे पहले चीनी, पाइनएप्पल और अदरक को एक साथ पीस लीजिए. अब आप इसमें दही, काला नमक और इलायची पाउडर मिलाकर हाथ से मथ कर बनाये. अथवा आप पीसे हुए अनानस में दही, नमक और इलायची पाउडर डालकर मिक्सी में अच्छे से मिक्स करके ग्राइंड कर दीजिए. इस तरह से आपका स्वादिष्ट पाइनएप्पल लस्सी बनकर तैयार हो जायेगा. अगर आप इसे और ठंडा करके पीना चाहते हैं तो तो इसे फ्रिज में रख दीजिए. कुछ समय के बाद इसे ठंडा होने के बाद आप पी सकते हैं.