गर्मी में पानी की कमी से शरीर को बचने के लिए जरुरी हैं ये 6 चीजें

Include these 6 things in your diet stay hydrated in summer

गर्मी में अक्सर कई सारे लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. तेज धूप और पसीना बहने की वजह से शरीर से पानी बह जाता हैं. जिससे शरीर में पानी की कमी होने लगती हैं. पानी की कमी से इंसान को चक्कर आने लगता हैं. इस लिए एक्सपर्ट के अनुसार आपको हाइड्रेट रखने में ये 6 चीजें बहुत ही फायदेमंद हैं. इन्हें गर्मी में खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती हैं. साथ ही इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको रोगों से भी बचाते हैं. 

  • टमाटर: टमाटर में विटामिन्स सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व पाया जाता हैं. ये आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता हैं. साथ ही इसे खाने से स्किन ग्लो करती हैं. इसे आप सलाद, शूप, चटनी कई तरीके से खा सकते हैं. 
  • तरबूज: तरबूज खाने से डिहाइड्रेशन की समस्या से लोगों को राहत मिलती हैं. ये पानी का सबसे बेहतरीन स्रोत होता हैं. ये आपके शरीर में होने वाले पानी की कमी को दूर करने का काम करता हैं.साथ ही शरीर को ठंडा करने में सहायक होता हैं. तरबूज आपको सूर्य की किरणों से भी बचाता हैं. 

गर्मी टिप्स: जानिए गर्मी में ककड़ी खाने से होने वाले फायदे के बारे में

Eat tomato in dehydration

  • कॉर्न: जिसे आसान भाषा में मक्का भी कहा जाता हैं. ये भी गर्मी में बहुत फायदेमंद होता हैं. इसमें भी एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं. जो आपको गर्मी से बचाता हैं. इससे पानी की कमी नहीं होती हैं. 
  • नींबू पानी: गर्मी से बचने का सबसे आसान और सैर तरीका होता हैं, नींबू पानी का घोल. जो आपके शरीर में पहुंचकर आपको गर्मी से बचाता हैं. तेज गर्मी में शरीर को ठंडक और ताजगी का एहसास करता हैं. साथ ही ये हाजमें को दुरुस्त रखता हैं. 
  • संतरा: गर्मी में संतरे का भी सेवन करना बहुत फायदेमंद होता हैं. इसमें विटामिन सी पाया जाता हैं. जो स्किन के लिए भी लाभकारी हैं. साथ ही ये इम्युनिटी  बूस्टर की तरह काम करता हैं. ये शरीर को हाइड्रेट बनाये रखता हैं. 
  • हरी सब्जियां: गर्मी में डॉक्टर्स हरी सब्जियां खाने पर ज्यादा जोर देते हैं. हरी सब्जियों में प्रोटीन्स के साथ-साथ कई सारे पोषक तत्व और भी पाए जाते हैं. जो शरीर को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं. आप लौकी, तोरई,ब्रोकली आदि खा सकते हैं.