अगर आपकी रूचि मैथ में है, तो आपके लिए है ये 5 बेहतर करियर ऑप्शन

Best 5 Courses for a Maths Student

मैथ्स को शुरू से बहुत ही कठिन सब्जेक्ट माना जाता है. लेकिन जिनकी रूचि एक  बार मैथ में हो जाती है. तो उनके लिए मैथ बहुत आसान हो जाता है. 

कई लोगों को लगता है मैथ में सिर्फ जोड़, घटना,गुणा और भाग होता है. लेकिन आप जब उच्चे क्लास में जाते है, तो ये मैथ और बड़ी हो जाती है. जहां से आपके लिए बेहतर भविष्य के राह खुल जाते है. अगर आपका भी मैथ बहुत तेज है या आपको मैथ में रूचि है तो आपके लिए ये 5 करियर ऑप्शन सबसे बेस्ट रहेंगे. मैथ के क्षेत्र में बहुत सारे करियर ऑप्शन है. जिसकी सहायता से आप अपना एक बेहतर भविष्य बना सकते है. आज हम आपको मैथ के क्षेत्र में टॉप 8 बेस्ट करियर ऑप्शन के बारे में बताने जा रहे है. तो आइये जानते.... 

इकोनॉमी 

अगर आपको मैथ में रूचि है. तो आप इकॉनमी में अपना बेहतरीन करियर बना सकते है. अपनी बाहरवीं की पढ़ाई मैथ से करने के बाद आप किसी भी जाने माने यूनिवर्सिटी से इकॉनमी में ग्रेजुएशन करके बतौर इकोनॉमिस्ट अपना एक शानदार करियर बना सकते है. आज के समय अर्थशास्त्र की डिमांड सबसे ज्यादा है. ऐसे में ये आपके बेहतर विकल्प है. 

सॉफ्टवेयर इंजीनियर

आपके पास यदि मैथ है, तो बहुत आसानी से सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में अपना बेहतरीन करियर बना सकते है. सॉफ्टवेयर इंजीनयरिंग में स्टूडेंट्स को टेक्नोलॉजी से संबंधित सॉफ्टवेयर के बारे में बताया जाता है. कम्प्यूटर्स से लेकर मोबाइल तक हर एक इलेक्ट्रॉनिक डेविस सॉफ्टवेयर के ही बेस पर ही चलती है. 

स्टैटिस्टिक्स

जो लोग मैथ के धनी होते है. उनके लिए स्टैटिस्टिक्स सबसे बेस्ट विकल्प माना जाता है. ऐसे लोग जिनकी मैथ हाई क्वालिटी की होती है. वो इस फील्ड में अपना उज्ज्वल भविष्य बना सकते है. स्टैटिस्टिक्स में आपको डाटा का विश्लेषण करना, परिणामों को पाइ चार्ट्स, बार ग्राफ, टेबल के रूप में प्रस्तुत करना होता है. 

चार्टर्ड एकाउंटेंट

चार्टर्ड एकाउंटेंट जिसे लोग सीए के नाम से जानते है. बहुत पहले से ही बहुत ज्यादा डिमांडिंग करियर ऑप्शन रहा है. इसके लिए सबसे जरुरी चीज आपकी मैथ होती है. अगर आपकी मैथ में पकड़ है, तभी आप इसमें अपना करियर तलाश कर सकते है. ये पूरा काम  एकाउंटिंग, ऑडिटिंग और टैक्सेशन से जुड़ा हुआ है. इसलिए इसके लिए आपको मैथ में दक्ष होना पड़ेगा. 

बैंकिंग 

मैथ लेकर आप बैंकिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है. आज के दौर में बैंक में योग्य और प्रतिभावान कैंडिडेट की जरूरत और डिमांड काफी ज्यादा है. ऐसे में आप इस सेक्टर में बेहतर जॉब तलाश सकते है. बैंकिंग के सेक्टर में आपके इन पदों पर करियर ऑप्शन होते है, एकाउंटेंट, कस्टमर सर्विस, फ्रंट डेस्क, कैश हैंडलिंग, एकाउंट ओपनिंग, करंट एकाउंट, सेविंग एकाउंट, लोन प्रोसेसिंग ऑफिसर, सेल्स एग्जीक्यूटिव, रिकवरी ऑफिसर के प्रोफाइल्स.